चीन से लौटे सभी 406 लोगों की सैन्य अस्पताल से छुट्टी

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना (COVID-19) का कहर दुनिया के 28 देशों में फैल चुका है. कोरोना से चीन में अबतक मरने वालों का आंकड़ा 2000 के पार पहुंच चुका है. भारत के केरल में तीन लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. उन्हें इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है. जबकि चीन के वुहान से एयरलिफ्ट कर भारत लाए गए लोगों मे से 406 लोगों को अलग सैन्य अस्पताल में निगरानी में रखा गया था. अब इन सभी लोगों को भी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

भारत में भी कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट है. चीन के वुहान से एयरलिफ्ट कर लाए गए 647 में से 406 लोगों को अलग से दिल्ली के सैन्य अस्पताल में निगरानी में रखा गया था.

दिल्ली के सैन्य अस्पताल से बुधवार सुबह 9 बजे 6 और लोगों को छोड़ दिया गया. इस तरह अब सभी 406 लोगों को आईटीबीपी ने अपने छावला स्थित अस्पताल से छुट्टी दे दी है. बता दें कि चीन के वुहान शहर से एअर इंडिया के दो विशेष विमान से कुल 647 लोगों को एयरलिफ्ट कर भारत लाया गया था. पहले विशष विमान से 324 लोगों को भारत लाया गया था, जबकि दूसरे विमान से 323 भारतीय स्वदेश लौटे थे. इनके साथ ही मालदीव के 7 नागरिकों को भी दिल्ली लाया गया था. इन सभी लोगों को दिल्ली के सैन्य अस्पताल में अलग रखकर निगरानी और जांच की जा रही थी.

वुहान में फंसे 100 लोगों को फिर किया जाएगा एयरलिफ्ट

एक अनुमान के मुताबिक चीन के वुहान प्रांत में अब भी करीब 100 लोग फंसे हुए हैं. उनमें से कुछ ने अब भी भारत नहीं आने का फैसला लिया है. लेकिन जो भारतीय भारत वापस आना चाहते हैं उन्हें वायुसेना की एयरक्राफ्ट से वापस लाएगा. वापस भारत लाने के लिए वायुसेना का एयरक्राफ्ट C-17 ग्लोबमास्टर गुरुवार को वुहान जाएगा. भारतीय वायुसेना के बेड़े में यह सबसे बड़ा मिलिट्री एयरक्राफ्ट है और यह भारी मात्रा में राहत सामग्री और दल को खराब मौसम में कहीं भी ले जा सकता है.

चीन में भारतीय एंबेसी उन लोगों के संपर्क में है. चीन में अब भी कई देशों के लोग फंसे हुए हैं. हालांकि लगातार कई देश अपने नागरिकों को वहां से एयरलिफ्ट कर वापस ला रहा है. अमेरिका ने भी चीन के वुहान से अपने 300 नागरिकों को एयरलिफ्ट कर निकाल चुका है. चीन में फंसे 100 भारतीयों में से कुछ ने भारत सरकार से वापस निकालने की गुहार लगाई है. इनमें से कुछ का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

Web Title : ALL 406 PEOPLE RETURNED FROM CHINA DISCHARGED FROM MILITARY HOSPITAL

Post Tags: