पंजाब की जेल में बर्थडे पार्टी कर रहे कैदी, वायरल वीडियो से हड़कंप; कहां से आया मोबाइल?

पंजाब की जेलों में नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. उल्लंघन का ताजा मामला लुधियाना सेंट्रल जेल का है. जेल के अंदर कथित तौर पर जन्मदिन की पार्टी मनाते कैदियों का एक वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. मोबाइल फोन से वीडियो शूट करने के बाद, कैदियों ने कथित तौर पर इसे सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर दिया, जिससे इस बात पर सवालिया निशान खड़ा हो गया कि कैदियों तक फोन और इंटरनेट एक्सेस कैसे पहुंच पा रहा है.

वायरल हुए वीडियो में, कैदियों का एक बड़ा ग्रुप बैरक के अंदर बैठा दिखाई दे रहा है. ये लोग कथित तौर पर पार्टी करते और अज्ज साडे मणि वीर दा जन्मदिन है.. (आज हमारे भाई मणि का जन्मदिन है) गाते हुए देखे जा सकते हैं. लुधियाना जेल अधीक्षक शिवराज सिंह ने कहा कि वीडियो 21 दिसंबर को जेल के अंदर शूट किया गया था.

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस अधिकारी ने बताया कि वीडियो में दिख रहे कैदी अरुण कुमार उर्फ ​​अनिल उर्फ ​​मणि के रूप में पहचाने जाने वाले विचाराधीन कैदी का जन्मदिन मना रहे थे. मणि हिमाचल प्रदेश के ऊना के हरोली गांव का रहने वाला है. वह 2019 के डकैती मामले में लुधियाना जेल में बंद है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस अधीक्षक ने कहा, “वे चाय और पकौड़े खा रहे थे. जब हमें पता चला कि उन्होंने वीडियो शूट किया है, तो हमने अगले दिन मणि से सेलफोन जब्त कर लिया. उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई थी. हालांकि, बरामद किया गया फोन टूटा हुआ था और हम किसी भी डेटा तक नहीं पहुंच सके. सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद हमने 10 अन्य कैदियों की पहचान की और स्थानीय पुलिस स्टेशन को शिकायत भेज दी गई है. ” 

यह पूछे जाने पर कि कैदी जेल के अंदर मोबाइल फोन, टेलीकॉम नेटवर्क और यहां तक कि इंटरनेट कनेक्शन तक कैसे पहुंच पा रहे हैं, इस पर उन्होंने कहा, “फिलहाल, हमारे पास अंदर कोई जैमर नहीं लगा है. इन्हें लगवाने के लिए शासन को अनुरोध भेजा गया है. ´´ रिपोर्ट में कहा गया है कि 24 दिसंबर को जब फोन जब्त किया गया तो मणि ने उसे तोड़ने के लिए दीवार में पटक दिया था. इससे पहले अरुण उर्फ अनिल उर्फ मणि के पास से टूटा हुआ सेलफोन बरामद होने के बाद डिवीजन नंबर 7 पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ जेल अधिनियम की धारा 52-ए (1) के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी.

इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने एक्स पर लिखा, “माननीय जेल मंत्री भगवंत मान, जेलों को सैनिटाइज करने के लिए फाइव जी जैमर कहां हैं जिनका इस्तेमाल आप अपनी निजी सुरक्षा के लिए करते हैं. जेल मैनुअल के मुताबिक एक आदमी को 6 कैदियों के लिए जिम्मेदार होना चाहिए.. पंजाब की जेलों में एक व्यक्ति 26 कैदियों को नियंत्रित कर रहा है.. यही कारण है कि आपकी जेलों में स्टाफ की कमी है, जेल मंत्री विफल हो गए हैं और आप रोजगार की बात करते हैं? जागो जनाब.. ”

बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब पंजाब की जेल से इस तरह की घटना सामने आई है. इससे पहले 8 दिसंबर, 2023 को जेल में बंद लुधियाना के युवा कांग्रेस नेता सर्वोत्तम सिंह उर्फ ​​लकी संधू एक शादी पार्टी में पहुंचे थे. उन्हें मेडिकल जांच के लिए जेल से बाहर लाया गया था. वायरल हुए एक वीडियो में उन्हें डांस करते देखा गया था. इसके बाद दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया. 8 दिसंबर 2023 को ही लुधियाना जेल से चल रहे ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ हुआ. 4. 5 किलो हेरोइन और 1. 40 लाख रुपये ड्रग मनी बरामद हुई थी. 5 अक्टूबर, 2023 को लुधियाना बोर्स्टल जेल वार्डर अंकित कुमार पर मामला दर्ज किया गया था. उन्हें कैदियों को ड्रग्स, तंबाकू आदि की तस्करी करने की अनुमति देने के बदले में कथित तौर पर रिश्वत लेने के आरोप में निलंबित कर दिया गया.

Web Title : INMATES ATTENDING BIRTHDAY PARTY IN PUNJAB JAIL, STIRRED BY VIRAL VIDEO; WHERE DID THE MOBILE COME FROM?

Post Tags: