आरजेडी-जेडीयू इन सीटों पर लड़ रही हैं चुनाव, जानिए कौन आगे-कौन पीछे

नई दिल्ली : दिल्ली में बिहार और पूर्वांचल के लोग बड़ी संख्या में निवास करते हैं. दिल्ली विधानसभा की करीब 25 से 30 विधानसभा सीटों पर पूर्वांचल के मतदाता हार-जीत तय करने वाली स्थिति में हैं. यही वजह है कि बीजेपी ने यह चुनाव पूर्वांचल मतदाताओं को ध्यान में रख कर लड़ने की कोशिश की थी. पूर्वांचल वोटरों की संख्या को ध्यान में रखते हुए ही बिहार के कुछ राजनीतिक दलों ने दिल्ली विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार उतारे थे.

शुरुआती रुझानों में बिहारी की दोनों प्रमुख पार्टियों का एक भी उम्मीदवार अपना दबदबा साबित कर पाने में नाकामयाब साबित हुआ. अधिकतर सीटों पर दिल्ली की सत्तारुढ़ पार्टी आप ही आगे चल रही है. किराड़ी सीट पर बीजेपी ने बढ़त बना रखी है. बुराड़ी विधानसभा सीट से आप उम्मीदवार संजीव झा आगे चल रहे हैं. संगम विहार से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिनेश मोहनिया आगे चल रहे हैं.

किराड़ी से पहले आप उम्मीदवार रितुराज गोविंद आगे चल रहे थे लेकिन बाद में बीजेपी कैंडिडेट अनिल झा ने उन्हें पीछे कर दिया. उत्तम नगर विधानसभा सीट से भी आप उम्मीदवार नरेश बालियान आगे चल रहे हैं. पालम असेंबली सीट से भी आप कैंडिडेट भावना गौड़ आगे चल रही हैं.

आपको बता दें कि नीतीश कुमार की जेडीयू दो सीटों पर और लालू प्रसाद यादव की आरजेडी ने 4 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे थे. बीजेपी के साथ गठबंधन में दिल्ली चुनाव लड़ रही जेडीयू ने बुराड़ी से शैलेंद्र कुमार और संगम विहार से शिवचरण लाल गुप्ता को मैदान में उतारा था. आरजेडी कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही थी. आरजेडी ने किराड़ी, उत्तम नगर, पालम और बुराड़ी में अपने उम्मीदवार उतारे थे.

बुराड़ी सीट पर जेडीयू के शैलेंद्र कुमार और आरजेडी के प्रमोद त्यागी चुनाव लड़ रहे थे. इन दोनों के सामने आप के मौजूदा विधायक संजीव झा चुनाव लड़ रहे थे. संगम विहार सीट से जेडीयू शिवचरण लाल गुप्ता के सामने कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी के पूर्व सांसद कीर्ति झा की पत्नी पूनम आजाद को उतारा था तो वहीं आप के मौजूदा विधायक दिनेश मोहनिया एक बार फिर चुनावी ताल ठोंक रहे थे.

किराड़ी सीट पर आरजेडी ने मो रियाजद्दीन खान को उतारा था. रियाजद्दीन के सामने बीजेपी ने अनिल झा और आप ने रितुराज गोविंद को उतारा था. उत्तम नगर सीट पर आरजेडी ने शक्ति कुमार बिश्नोई को टिकट दिया था. बिश्नोई के सामने बीजेपी से कृष्ण गहलोत और आप से नरेश बालियान चुनावी मैदान में थे. इसके अलावा पालम विधानसभा सीट से आरजेडी ने निर्मल कुमार सिंह को टिकट दिया था. पालम से बीजेपी ने विजय पंडित को आप ने भावना गौड़ को उम्मीदवार बनाया था.


Web Title : RJD JD (U) ARE FIGHTING IN THESE SEATS ELECTIONS, FIND OUT WHO IS BACK AND FORTH.

Post Tags: