इन चीजों को भूल से भी ना करें सिरके से साफ

सिरका अक्सर घरों की किचन में आसानी से मिल ही जाता है. वैसे तो आप इसे खाने के लिए इस्तेमाल करती हैं, लेकिन खाने के अलावा अगर यह किसी चीज में सबसे ज्यादा काम आता है तो वह है क्लीनिंग. इसकी मदद से घर की कई छोटी-बड़ी चीजों की सफाई चुटकियों में हो जाती है और आपका काम भी काफी आसान हो जाता है. कंटिंग बोर्ड को सैनेटाइज करने से लेकर विंडशील्ड की सफाई के लिए विनेगर को काफी प्रभावी माना जाता है.

कुछ महिलाएं तो विनेगर को बतौर होम क्लीनिंग साल्यूशन इस्तेमाल भी करती हैं. यकीनन यह घर में सफाई के लिए काफी अच्छा है, लेकिन अगर आप बिना कुछ सोचे समझे हर चीज की क्लीनिंग के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं तो आप गलती कर रही हैं. विनेगर भले ही क्लीनिंग के काम आता हो, लेकिन हर चीज की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल करना उचित नहीं है.

ऐसी कई चीजें हैं, जिनकी सफाई सिरके की मदद से करना उचित नहीं माना जाता. तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी क्लीनिंग कभी भी सिरके से करने की भूल नहीं करनी चाहिए-

कंप्यूटर मॉनिटर या स्मार्टफोन

जब हम लगातार स्मार्टफोन पर उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन उसमें थोड़ा धुंधलापन आ जाता है. इतना ही नहीं, कंप्यूटर मॉनिटर को भी समय-समय पर क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सिरके की मदद से कंप्यूटर मॉनिटर या स्मार्टफोन की स्क्रीन को साफ करें.

यदि आप ऐसा करती हैं तो यह स्क्रीन पर ओलोफोबिक अर्थात् ऑयल रीज़िस्टन्ट की कोटिंग को खत्म कर सकता है, जो यकीनन आपके कंप्यूटर मॉनिटर या स्मार्टफोन स्क्रीन के लिए अच्छा नहीं है. बेहतर होगा कि आप इसके स्थान पर एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़े का उपयोग करें.

ब्लीच के साथ सिरका

सिरके की तरह ब्लीच भी एक क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है. अक्सर आप भी ब्लीच में सिरका मिलाकर क्लीनिंग करती होंगी. आपको भले ही इसमें कोई बुराई नजर ना आती हो, लेकिन वास्तव में इस तरह आप खुद को काफी नुकसान पहुंचा रही है. दरअसल, ब्लीच के साथ सिरका मिक्स करने पर एक टॉक्सिक गैस क्लोरीन उत्सर्जित होती है.

इसके कारण ना सिर्फ आपको नुकसान होता है, बल्कि आपके आसपास के लोग भी इससे प्रभावित होते हैं. इतना ही नहीं, कई बार इस गैस के कारण आंखों, गले और फेफड़ों में जलन होती है.

पर्ल क्लीनिंग

यकीनन आपके पास भी पर्ल के कुछ गहने होंगे. लेकिन आप कभी भी उनकी क्लीनिंग विनेगर से करने की भूल ना करें. यह आपके पर्ल को dissolve कर देगा. जी हां, पर्ल में चूना पत्थर की तरह कैल्शियम कार्बोनेट होता है. वहीं सिरके में एसिटिक एसिड पाया जाता है और जब कैल्शियम कार्बोनेट एसिड के संपर्क में आता है तो dissolve हो जाता है.

लकड़ी का फ्लोर 

लकड़ी का फ्लोर यकीनन घर को एक फिनिश लुक देता है. लेकिन इस तरह के फ्लोर को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है. अक्सर महिलाएं व्हाइट विनेगर को गर्म पानी के साथ मिक्स करके लकड़ी के फ्लोर की क्लीनिंग करते हैं. उस समय भले ही फ्लोर क्लीन हो जाए, लेकिन लगातार इस्तेमाल से फ्लोर के उपर की प्रोटेक्टिव कोटिंग खत्म हो जाती है और वुडन फ्लोरिंग काफी डल दिखने लग जाती है.

अगर आप सच में अपने फ्लोर को हमेशा के लिए चमकदार बनाए रखना चाहती हैं तो फ्लोर को विनेगर और गर्म पानी के साथ साफ करने की बजाय डिश सोप और गर्म पानी की मदद से क्लीन करें.  


Web Title : DONT FORGET THESE THINGS EVEN CLEAN WITH VINEGAR

Post Tags: