अगर आपका अपार्टमेंट है छोटा, तो यह Space Saving Ideas अपनाये

महंगाई के इस युग में एक छोटा सा आशियाना खरीदना भी किसी के लिए काफी मुश्किल होता है. भले ही आप कड़ी मेहनत के बाद आप अपार्टमेंट खरीद भी लें, लेकिन अगर उसमें स्पेस कम होता है तो उसे मैनेज करना इतना भी आसान नहीं होता.   दरअसल, ऐसी जगह के लिए किसी भी सामान को खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ता है.   अगर आप छोटे अपार्टमेंट में सामान को सही तरह से मैनेज नहीं करतीं तो इससे आपका पूरा घर काफी अजीब नजर आता है.   यूं तो आप अपने ड्रीम हाउस के लिए कई चीजों को खरीदने का मन बनाती होंगी, लेकिन एक छोटे घर में कुर्सी, सोफा, डाइनिंग टेबल आदि सब कुछ खरीदना संभव नहीं होता.   अगर आप खरीद भी लेती हैं तो उसे घर में स्पेस दे नहीं पातीं.  

ऐसे में जरूरत होती है थोड़ी समझदारी दिखाने की.   जी हां, ऐसे कई स्पेस सेविंग आईडियाज हैं, जिसकी मदद से आप अपने सपनों के घर में हर चीज को आसानी से जगह दे सकती हैं और वह भी बिना किसी परेशानी के.   तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्पेस सेविंग आईडियाज के बारे में-

कन्वर्टिबल फर्नीचर

छोटे घर के लिए अगर आप हर तरह का फर्नीचर लेना चाहती हैं और यह भी चाहती हैं कि आपका स्पेस कम से कम इस्तेमाल हो तो ऐसे में आप कन्वर्टिबल फर्नीचर को प्राथमिकता दें. इस तरह के फर्नीचर की खासियत होती है कि आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार बदल सकती हैं और यह मल्टीपर्पस होने के कारण जगह भी कम घेरता है.

जैसे आजकल ऐसे बेड मिलते हैं, जिसे आप दिन में बतौर सोफा इस्तेमाल कर सकती हैं और सोते समय इसे बेड बना लें. यह जगह बचाने का अच्छा आईडिया है.

दीवार का इस्तेमाल

अगर आप अपने घर में जगह को बचाते हुए उसे बेहद खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो दीवारों का स्मार्टली इस्तेमाल करें. जैसे अगर आपके पास साइकिल है तो आप उसे नीचे रखने की जगह दीवार पर टांग सकती हैं.   इससे आपकी दीवार को भी एक यूनिक लुक मिलेगा, इसके साथ ही आपके घर में जगह भी बचेगी.

स्लाइडिंग दरवाजों का इस्तेमाल

छोटे घर में अगर हर चीज एक ही जगह पर हो तो इससे घर काफी बिखरा हुआ और messy नजर आता है. ऐसे में आप स्लाइडिंग दरवाजों की मदद से घर को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज कर सकती हैं.    मसलन, अगर आपका घर छोटा है तो आप घर के एक हिस्से में बेड रखें और स्लाइडिंग डोर की मदद से उसे एक रूम बनाएं. इसी तरह, आप बाकी हिस्से का दूसरा पार्टिशन कर सकते हैं.

आर्गेनाइजर की मदद

छोटे घर में चीजें यूं ही इधर-उधर बिखरी नजर आती हैं. लेकिन अगर आप सभी चीजों को बेहतर तरीके के आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो आर्गेनाइजर की मदद लें. मसलन, आप अपनी अलमारी में आर्गेनाइजर की मदद से एक ही जगह पर कई चीजों को बेहतरीन तरह से रख सकती हैं.

फ्लोटिंग शेल्फ 

छोटे घर में जगह बचाने और चीजों को आर्गेनाइज करने का सबसे अच्छा तरीका है फ्लोटिंग शेल्फ का इस्तेमाल करना. इन फ्लोटिंग शेल्फ की मदद से आप कई छोटी-बड़ी चीजों को आसानी से रख सकती हैं. साथ ही यह देखने में भी काफी अच्छा लगता है.  


Web Title : IF YOUR APARTMENT IS SMALL, ADOPT SPACE SAVING IDEAS

Post Tags: