पनीर भरवाँ गट्टा सब्जी और स्नैक्स

बेसन गट्टे की सब्जी को आप चाहें स्नैक्स रुप में खाएं या फिर सब्जी बना कर खाने में शामिल करें आप को ये हर तरह से टेस्ट में स्वादिष्ट ही लगेगी.  

आवश्यक सामग्री 

बेसन - 1 कप (100 ग्राम)

पनीर - 1/3 कप (75 ग्राम)

दही - 1/2 कप  टेबल स्पून

तेल - 2-3 टेबल स्पून

टमाटर मिर्च का पेस्ट - टमाटर 2, हरी मिर्च 2

हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

अदरक - 1/2 छोटी चम्मच पेस्ट

जीरा - 1/2  छोटी चम्मच

गरम मसाला  - 1/4 छोटी चम्मच से कम

काली मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से थोड़ी कम

लाल मिर्च पाउडर - 1/2  छोटी चम्मच से कम

धानिया पाउडर - 2  छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

राई - 1/2 छोटी चम्म्च

तिल - 1/2 छोटी चम्मच

नमक - 1. 25 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

बेकिंग सोडा - 1/2 पिंच

करी पत्ता - 6-7

विधि  

बेसन को किसी बर्तन में निकाल लीजिए. बेसन में 1/2 छोटी चम्मच से कम नमक, 1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 3 छोटी चम्मच दही, बेकिंग सोडा डालकर मिलाइये और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स कीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगा कर आटे को मसल कर गूंथ लीजिए (इतना आटा गूंथने में चौथाई कप से भी कम पानी का यूज हुआ है). गूंथे हुये आटे को 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. आटा सैट हो जाएगा इसके बाद गट्टे बनाएंगे.

पनीर लीजिए इसमें 1/4 छोटी चम्मच नमक और 1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च डाल कर मिक्स कीजिए और डो की तरह बना लीजिए पनीर को बराबर-बराबर के 5 टुकड़ों में तोड़ लीजिए. गट्टे के लिए आटा तैयार है, आटे को तोड़ कर 5 भागों में तोड़ लीजिए.   अब एक टुकड़ा उठाएं और उसे गोल करके हथेली की सहायता से थोड़ा चपटा कर लीजिए अब इसमें पनीर का एक टुकड़ा रख दीजिए और बेसन को चारों  ओर से उठाकर पनीर को इसमें बंद कर दीजिए. अब इसे लम्बाई में बढा़कर रोल तैयार कर लीजिए. बाकी के भी रोल इसी तरह बना कर लीजिये.

किसी बर्तन में करीब 2 कप पानी डाल कर गैस पर उबलने रख दीजिये. छलनी को तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. छलनी में गट्टों को थोड़ी थोड़ी दूरी पर लगाते हुए रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर, छलनी को बर्तन के ऊपर रखकर ढक दीजिए और गट्टे को 12 मिनिट तक भाप में मध्यम तेज आंच पर पकने दीजिए. 12 मिनिट बाद गट्टों को चैक कीजिए, गट्टे बन कर तैयार हैं. गैस बन्द कर दीजिये  बेसन के गट्टों को निकाल कर ठंडा होने दीजिए.

गट्टा ग्रेवी बनाएं

पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालिये, तेल गरम होने पर जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डाल दीजिये, इसके बाद इसमें पीसा हुआ टमाटर-हरी मिर्च का मसाला डालिये और लाल मिर्च, अदरक का पेस्ट डाल कर मसाले को तब तक भूने जब तक की मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे.

मसाले में से तेल अलग होने पर इसमें फैंटा हुआ दही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डाल कर मिक्स करते हुए मिलाएं और सारा दही डाल लेने के बाद मसाले को एक बर फिर से लगातार चलाते हुए तब तक भूनें जब तक की मसाले में से तेल न अलग होने लगे. मसाला भून जाने पर इसमें 1/2 कप पानी डाल कर मिक्स कीजिए. अब इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1/4 छोटी चम्मच गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिए.

ग्रेवी को ढक कर 2-3 मिनिट पकने दीजिए इसके बाद चैक कीजिए. 3 मिनिट बाद ग्रेवी बन कर तैयार है. ग्रेवी को प्याले में निकाल लीजिए और गट्टों को टुकड़ों में काट कर ग्रेवी में डाल दीजिए ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डाल कर ग्रेवी को गार्निश कर लीजिए. स्वादिष्ट पनीर गट्टा सब्जी बन कर तैयार है.

गट्टा स्नैक्स बनाएं

बचे हुए गट्टों को स्नैक्स के रुप में तैयार करने के लिए गट्टों को दो भाग करते हुए लम्बाई में काट लीजिए और प्लेट में रख दीजिए. अब इन गट्टों पर ऊपर से तड़का लगाने के लिए तड़का तैयार कर लीजिए. इसके लिए एक छोटे से पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें राई, तिल डाल कर हल्का सा भूने और इसमें 6-7 करी पत्ता डाल कर मसाला हल्का सा भून लीजिए. तड़का भून कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और इस तड़के को गट्टों के ऊपर डाल दीजिए और थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दीजिए. स्वादिष्ट पनीर गट्टा स्नैक्स बन कर तैयार हैं  स्वादिष्ट पनीर गट्टा सब्जी और पनीर गट्टा स्नैक्स बन कर तैयार हैं. आपका जब भी कुछ अलग खाने का मन हो आप ये रेसिपी बनाएं और खाएं आपको इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा.

सुझाव

दही टमाटर की ग्रवी बनाने के लिए ताजा दही का ही यूज करें खट्टा दही नहीं लीजिए. अगर आप इसमें प्याज डालना चाहते हैं तो जीरा भूनने के बाद 1 प्याज और 3-4 लहसुन की कली को बारीक काट कर  प्याज के हल्का गुलाबी हो जाने पर इसमें टमाटर मिर्च का पेस्ट डाल कर सब्जी को उपरोक्त विधि से बना कर तैयार कर लीजिए.    

ग्रेवी अगर ज्यादा गाढी़ लगे तो उसमें पानी मिला कर उसे पतला किया जा सकता है.

Web Title : HOW TO MAKE PANEER STUFFED GATTA SABZI AND SNACKS

Post Tags: