गाजर के लड्डू घर में सिर्फ 10 मिनट में बनाएं

गाजर का हलवे देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि गाजर के लड्डू, गाजर के हलवे से भी टेस्‍टी होते हैं तो आप इसकी रेसिपी जरूर जानना चाहेंगी. जी हां गाजर से कई सारी स्‍वीट डिश जैसे हलवा, खीर, बर्फी आदि बनती हैं. लेकिन आज हम आपको गाजर के लड्डू की रेसिपी बता रहे हैं. आप कुछ अलग डेजर्ट रेसिपी की खोज में हैं तो गाजर का लड्डू आपके लिए परफेक्ट है. इसे आसानी से घर पर तो बनाया ही जा सकता है, साथ ही यह इतने टेस्‍टी है कि हर किसी के मुंह में पानी ला देगा. यह एक उत्तर भारतीय मिठाई है जो विशेष रूप से ठंड के मौसम में तैयार की जाती है.

सामग्री

कद्दूकस की हुई गाजर- 1 कप

घी- 1 बड़ा चम्मच

इलायची पाउडर- 1/4 टीस्पून

नारियल- 1/4 कप

कटे हुए नट्स- मुट्ठी भर

चीनी (आवश्यकतानुसार)

विधि

Step 1

सबसे पहले गाजर को अच्‍छे से धोकर कद्दूकस कर लें. फिर एक पैन में घी गर्म करकें, इसमें कद्दूकस की हुई गाजर को डाल दें. इसे ऑरेंज होने तक कम से कम 4-5 मिनट तक भूने. फिर गैस को धीमा कर दें.

Step 2

अब इसमें घिसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर और चीनी डाल दें और अच्छे तरह से मिक्‍स कर लें. फिर इसे भी कम से कम 3 मिनट तक पकने दें.

Step 3

इसे गैस से हटा लें और छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें. इनको लड्डू के शेप में बना लें. लड्डू को नट्स से गार्निश करें और सर्व करें. ये टेस्‍टी लड्डू सभी को बेहद पसंद आएंगे. तो देर किस बात की आप भी आज ही इसे बनाएं और सर्दियों में कुछ अलग खाने का मजा लें.

Web Title : MAKE CARROT LADDU IN JUST 10 MINUTES AT HOME

Post Tags: