सर्दियों में लें गरम-गरम ‘स्‍पाइसी कॉफी’ की चुस्‍की

सर्दियों की गुलाबी ठंड वैसे तो सभी के मन को खूब लुभाती है मगर, यही वह मौसम होता है जब ठंड से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां भी पनपती हैं. इस मौसम में सर्दी-खांसी और बुखार तो बेहद आम बात है. कहने के लिए यह बहुत ही साधारण बीमारियां है मगर, यह शरीर को तोड़ कर रख देती हैं और कमजोर बना देती हैं. ऐसे में दवाओं के साथ-साथ आप यदि स्‍पाईसी कॉफी का सेवन करती हैं तो यह आपकी बीमारी तो दूर करती ही है साथ ही आपको एनर्जी भी प्रदान करती है. आप सोच रही होंगी कि फिल्‍टर कॉफी, कैपोचीनो, मोका कॉफी के बारे में तो सुना था अब यह स्‍पाइसी कॉफी क्‍या नई चीज है. तो चलिए आज हम आपको घर पर ही आसान तरीके और कम समय में स्‍पाईसी कॉफी बनाना सिखाते हैं.  

सामग्री

50 ग्राम कॉफी ताजी पिसी हुई

2 छोटा चम्‍मच इलाइची पाउडर

3 छोटा चम्‍मच अदरक का पाउडर

200 एमएल दूध

2 चम्‍मच चीनी

4 छोटा चम्‍मच फ्रेश क्रीम

25 ग्राम चॉकलेट पाउडर

विधि

Step 1

सबसे पहले दूध को उबाल लें. इसके बाद इसे अलग रख दें और बाकी की तैयारियां करें. साथ ही काफी को पीस लें. अगर आपके पास पिसी हुई कॉफी है तो भी काम हो जाएगा. मगर ताजी पिसी कॉफी का स्‍वाद ही अलग होगा.

Step 2

अब आपको पिसी कॉफी को पिसी हुई इलाइची पाउडर और अदरक के पाउडर के साथ अच्‍छे से मिक्‍स करना है. आप इलाइची और सूखी अदरका को घर में ही पीस सकती हैं.

Step 3

अब आपको पाउडर और कॉफी के इस मिश्रण में गरम दूध डालना है. दूध आपने पहले ही गरम किया है. अगर वह ठंडा हो गया है तो उसे एक बार फिर गरम कर लें.

Step 4

इसके बाद मलाई या क्रीम में थोड़ा सा इलाइची पाउडर मिलाएं. इसे अच्‍छी तरह से फेंट लें. इसमें आप थोड़ा सा कॉफी पाउडर भी मिलाएं. इसे कॉफी में डाल दें.

Step 5

उपर से चॉकलेट पाउडर से गार्निशिंग करें और सर्व करें.


Web Title : TAKE HOT SPICY COFFEE IN WINTER

Post Tags: