टीवी और म्यूजिक सिस्टम की जगह ले रहा है स्मार्टफोन

नई दिल्ली: तकनीक के इस दौर में स्मार्टफोन ने लोगों की जिन्दगी में अपनी अलग और अहम जगह बनाई है. इतना ही नहीं अब लोग अपनी दिनचर्या में सबसे ज्यादा इस गैजेट का इस्तेमाल करते हैं. फोन के ज्यादा यूसेज को देखते हुए साइबर सुरक्षा सेवाएं देने वाली कंपनी नॉर्टन लाइफलॉक ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार, कम कीमत वाले डाटा प्लान और किफायती कीमत वाले स्मार्टफोन की वजह से लोग टीवी और म्यूजिक सिस्टम छोड़ इन गैजेट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, शहरों में करीब 91 फीसदी लोगों का मानना हैं कि स्मार्टफोन ने टीवी की जगह ली है.

नॉर्टन लाइफलॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, 87 फीसदी लोगों का मानना हैं कि स्मार्टफोन ने कैमरा का जगह ली है. वहीं, 80 फीसदी लोगों के अनुसार अलार्म घड़ी और 72 फीसदी के अनुसार म्यूजिक सिस्टम की जगह ली है. इसके अलावा रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि फोन चोरी या गुम हो जाने पर पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा घबरा जाती हैं. वहीं, 60 फीसदी पुरुषों और 72 फीसदी महिलाओं का मानना हैं कि वह बिना स्मार्टफोन के नहीं रह सकते हैं.

नोकिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सस्ते प्रीपेड प्लान और स्मार्टफोन की वजह से आज भारत में लोग सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि लोग एक महीने में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और लाखों एप्स पर करीब 11 जीबी डाटा खर्च कर देते हैं. इतना ही नहीं लोग अपना सबसे ज्यादा समय व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे एप्स पर बिताते हैं.  

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 3जी डाटा के ट्रैफिक में करीब 30 फीसदी तक की गिरावट आई है. वहीं, कंपनी के सीएमओ अमित मारवाह का कहना है कि 4जी एवरेज मंथली डाटा यूसेज दिसंबर में 11 जीबी के साथ सबसे ज्यादा रहा है. इस यूसेज में 16 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है. उन्होंने आगे कहा है कि 4जी डाटा के उपयोग में बढ़त इसलिए हुई है, क्योंकि बाजार में प्रीपेड प्लान कम कीमत में उपलब्ध हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत डाटा कंजम्पशन के मामले में चीन, अमेरिका, फ्रांस, साउथ कोरिया, स्पेन और जर्मनी से बहुत आगे है. भारतीय यूजर्स एक जीबी डाटा के जरिए एक बार में 200 गानें सुनने के साथ एक घंटे तक एचडी क्वालिटी में वीडियो देख सकते हैं.

Web Title : SMARTPHONE REPLACING TV AND MUSIC SYSTEMS

Post Tags: