बिहार : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की हुई समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए निर्देश

पटना : मंगलवार को पटना में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों के साथ राज्य सरकार में मुख्य सचिव और वरीय पदाधिकारी शामिल हुए राज्य में अनुसूचित जाति के लिए विकास के कार्य और उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर समीक्षा की गई.

बैठक में महिला साक्षरता दर को लेकर चिंता जताई गई. अनुसूचित जाति की महिलाओं का बिहार में साक्षरता दर तो राष्ट्रिय औसत से कम है ही प्राथमिक से लेकर इंटर तक में ड्रॉप आउट का प्रतिशत भी दूसरे राज्यों से खराब है इसे ठीक करने को लेकर अधिकारियों को कहा गया.

साथ ही बजट में एससी के लिए जो राशि खर्च करने का प्रावधान है उसमें भी बिहार पीछे है और कई विभाग तो राशी का मात्र बीस से चालीस फीसदी ही खर्च कर पाए हैं. इसपर भी आयोग की ओर से चिंता जताई गई और राज्य सरकार के अधिकारियों की ओर से आश्वासन दिया गया कि आने वाले साल में इसमें सुधार किया जाएगा.

अनुसूचित जाति के मामले में पुलिस उत्पीड़न का राष्ट्रिय औसत जहां 21 है वहीं, बिहार का आंकड़ा 42 है. अधिकारीयों से इस स्थिति को बेहतर करने की बात कही गई और समीक्षा के बाद वस्तु स्थिति को लेकर जानकारी का आदान प्रदान किया गया साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश आयोग की ओर से दिए गए. एक महीने के बाद स्थिति का आयोग फिर समीक्षा करेगी और काम काज के डेवलपमेंट को देखेगी.

Web Title : BIHAR: REVIEW MEETING OF NATIONAL COMMISSION FOR SCHEDULED CASTES, INSTRUCTIONS GIVEN TO OFFICIALS

Post Tags: