बारिश से सर्दी ने लिया यू टर्न, पटना समेत कई जिलों में वज्रपात के साथ बूंदाबांदी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के कई जिलों में रविवार शाम से बारिश हो रही है. इस बीच पटना समेत कई जिलों से वज्रपात और मेघ गर्जन की खबरें आ रही हैं. इस वजह से सर्दी ने यू टर्न ले लिया है. बारिश के कारण दिन में भी तापमान में गिरावट आई है. अधिकतम तापमान घाट जाने से ठंड बढ़ गई है. कई जिलों में शीतलहर की स्थिति बन रही है.

उधर बांका में रविवार रात हुई झमाझम बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है. हल्की बारिश का असर सोमवार को भी देखा गया. क्षेत्र में शीतलहरी व ठंड का  दौर फिर लौट आया है. सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. कभी कभार बारिश की फुहार भी देखने को मिल रही है. इधर मौसम के इस सर्द मिजाज से लोगों का बुरा हाल है. हर कोई ठंड से ऊब चुका है. ठंड में हुए इजाफा से बच्चों को काफी परेशानी हो रही है.

ठंड का सबसे ज्यादा असर स्कूल जाने वाले बच्चों पर पड़ रहा है. बच्चों को कांपते हुए स्कूल जाना पड़ रहा है. वहीं गरीब तबके के लोगों के लिए यह सर्दी आफत तो बुजुर्गों के लिए जानलेवा बनी हुई है. उनके लिए इस ठंडी का एक-एक दिन मुश्किल से कट रहा है. दिन भर फुदकने वाली चिड़याँ खुले  चरने वाले पशु भी अपने ठिकाने में दुबके नजर आ रहे हैं.

ठंड बढ़जाने से पशुओं को बांध कर चारा खिलाने में पशु पालक भी परेशान हैं. दुधारू पशुओं के दूध में भी कमी आई है. रोज ऊपर-नीचे हो रहे तापमान से लोग बीमार पड़ रहे हैं. थोड़ी सी लापरवाही बरतने पर ठंड अपने चपेट में ले लेती है. इधर दिन भर बादल के कारण किसानों के कई मौसमी फसल बर्बाद हो रहे हैं. आलू, सरसों आदि फसलों पर भी बुरा असर पड़ रहा है.  

सर्दी के यू टर्न से मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है. वज्रपात से बचने की सलाह दी गयी है.  डॉक्टर का कहना है कि ऐसा मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होता है. खासकर बच्चों और बुजुर्गों को बिना काम घर से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है.

Web Title : COLD TOOK U TURN DUE TO RAIN, DRIZZLE WITH THUNDERSTORM IN MANY DISTRICTS INCLUDING PATNA

Post Tags: