हिन्दुस्तान स्पेशल: बिहार की बेटी ने रचा इतिहास, माउंट अरारत पर फहराया तिंरगा


बिहार की बेटी ने इतिहास रच दिया है. सहरसा जिले के बनगांव की रहने वाली पर्वतारोही लक्ष्मी झा तुर्की की सबसे ऊंची चोटी माउंट अरारत पर फतह हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनने का गौरव हासिल किया है. बीते 22 अगस्त को खराब मौसम के बावजूद लक्ष्मी ने 16854 फीट ऊंची अरारत चोटी पर तिरंगा लहराकर हर भारतीय को गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया.

स्वतंत्रता दिवस पर फहराना चाहती थीं तिरंगा
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अरारत पर तिरंगा फहराने के लिए पूर्व सांसद आरके सिन्हा से फ्लैग ऑफ लेकर 12 अगस्त को लक्ष्मी दिल्ली से इस्ताम्बुल के लिए रवाना हुई. वहां दोगुबेयाजित सिटी पहुंचते ही उसे पता चला कि अरारत चोटी पर तेज तूफान के साथ बर्फबारी हो रही है. खराब मौसम के कारण 15 अगस्त को चोटी पर तिरंगा फहराने का प्लान रद्द करना पड़ा.

फिर मौसम ठीक होने के बाद वह 18 अगस्त को अपने अभियान पर फिर से निकल पड़ी. छह घंटे की चढ़ाई के बाद 3000 मीटर ऊंचे पहले बेस कैंप के पास पहुंची. अगले दिन तीन घंटे की चढ़ाई करके वह 4200 मीटर ऊंचे बेस कैंप पर पहुंची.

खराब मौसम में गाइड ने छोड़ा साथ, फिर भी नहीं टूटी हिम्मत
4200 मीटर ऊंचे दूसरे बेस कैंप पर लक्ष्मी को फिर से खराब मौसम का सामना करना पड़ा. बेस कैंप के ऊपर बादल ही बादल दिखाई दे रहे थे. खराब मौसम के बावजूद लक्ष्मी फाइनली समिट के लिए 21 अगस्त की रात ही निकल गयी. बेहद खराब और पथरीले रास्ते पर खड़ी चढ़ाई करने में परेशानी और माइनस 15 डिग्री तापमान में हाड़ गला देने वाली सर्दी से लड़ते हुए वह आगे बढ़ती रही.

इस दौरान उसके गाइड ने भी ऊपर जाने से मना कर उसका साथ छोड़ दिया. लेकिन लक्ष्मी ने उन परिस्थितियों का सामना करते हुए अपनी चढ़ाई जारी रखी. बकौल लक्ष्मी जब-जब उसकी हिम्मत टूटती, भारतीय तिरंगा उसे संबल देता था. आखिरकार 22 अगस्त की सुबह लगातार छह घंटे की चढ़ाई के बाद भारत की बेटी ने तुर्की की सबसे ऊंची चोटी अरारत पर तिरंगा लहराया.

दक्षिण अफ्रीका की किलिमंजारो चोटी पर लहरा चुकी है तिरंगा
बता दें कि बनगांव की बेटी लक्ष्मी झा ने अभाव के बावजूद इससे पूर्व भी माउंट एवरेस्ट बेस कैंप, दक्षिण अफ्रीका के किलिमंजारो की चोटी सहित अन्य पर्वत श्रृंखलाओं पर तिरंगा फहराकर बिहार समेत पूरे देश का नाम रौशन किया है. अब उसका लक्ष्य विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करना है. लक्ष्मी ने अपनी इस कामयाबी के लिए शुभचिंतकों सहित सहयोग करने वाले पूर्व सांसद आरके सिन्हा, गृह जिले के संगठनों आजाद युवा विचार मंच सहित अन्य के प्रति आभार जताया है

Web Title : HINDUSTAN SPECIAL: BIHARS DAUGHTER CREATES HISTORY, HOISTS TRICOLOR ON MOUNT ARARAT

Post Tags: