एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुआ ब्लास्ट, 5 की मौत 18 जख्मी

पटना : बिहार के नालंदा जिले में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ. इस हादसे की चपेट में पड़ोसी परिवार भी आ गया. अब तक कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है, 18 जख्मी लोगों को पटना रेफर किया गया है. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में एक घंटे तक धमाके होते रहे. इनकी आवाज करीब दो किलोमीटर तक सुनी गई. आसपास के कई घरों के शीशे टूट गए. शुक्रवार सुबह जांच के लिए एंटी टेररिज्म स्क्वॉयड के 8 मेंबर की टीम मौके पर पहुंची.

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नालंदा के डीएम त्यागराजन ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री के धमाकों में पड़ोस में किराये पर रहने वाला परिवार आ गया. इसके 3 बच्चे और महिला समेत कुल 5 लोगों की मौत हो गई. 18 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं, जिन्हें पटना मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल रेफर किया गया है.

- एक अफसर ने बताया कि फैक्ट्री में भारी मात्रा में विस्फोटक जमा करके रखा गया था. लापरवाही बरतने पर खासगंज के एसएचओ को सस्पेंड किया गया है. घनी आबादी वाले इलाके में गैर-कानूनी तरीके से पटाखा फैक्ट्री चलाने के आरोप में मालिक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया.

- पटाखा फैक्ट्री में हादसे के बाद जख्मी लोगों को नालंदा हॉस्पिटल ले जाया गया. बड़ी संख्या में लोगों को जख्मी देखकर यहां अफरातफरी मच गई.

- बता दें कि खासगंज काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है. यहां बड़े स्तर पर विस्फोटकों के जमा होने और अवैध रूप से पटाखा फैक्ट्री चलाए जाने की शिकायत की जा चुकी हैं.

- पटाखा फैक्ट्री के पड़ोस में एक परिवार किराये पर रखता था. रात को खाना खाने के बाद परिवार के सभी लोग सो गए. इसके बाद धमाका हुआ तो 3 बच्चे समेत 5 लोग इसकी चपेट में आ गए.




Web Title : ONE ILLEGAL FIRECRACKER BLAST HAPPENED AT FACTORY, 5 TO DEATH 18 SCARRED