वैशाली में सरस्वती पूजा को ले तैयारी जोरों पर

वैशाली : सरस्वती पूजा को ले पूरे प्रखण्ड के विद्यालयों, पूजा समितियों, कोचिंग संस्थानों के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी है. आगामी 10 फरवरी को पुरे प्रखण्ड में सरस्वती पूजनोत्सव को लेकर मूर्ति कलाकारों ने सरस्वती माँ की प्रतिमाएं बनाने का कार्य भी लगभग-लगभग पूरा कर लिया है. सभी जगहों पर प्रतिमाओं के लिए अग्रिम बुकिंग भी बहुत पहले ही हो चुकी है.  

इसके अलावे पूजनोत्सव पर कई जगहों पर कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे. जिसकी तैयारी अभी से ही सभी शिक्षण संस्थानों, विद्यालयों व गली- मुहल्लों में शुरू कर दी गयी है. छोटे बच्चों से लेकर नौजवान सभी लोग इस दिन पूरे तन-मन से माँ सरस्वती की पूजा-अर्चना करते हैं.  

बिदूपुर बाज़ार निवासी मूर्ति कलाकार शिवजी पंडित ने बताया कि वे यहां करीब 25 वर्षो से मूर्तियां बना अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं. पहले जहां 100 रुपये में एक मूर्ति बेची जा रही थी, वहीं महंगाई के इस दौर में लागत खर्च इतना ज्यादा आ रहा है कि पांच सौ से कम पर मूर्ति बेच पाना संभव नही है. वही आशीष कुमार प्रजापति, निशांत उर्फ लक्की कुमार, मूर्तिकार ने बताया कि स्कूलों के अलावा कुछ शिक्षण संस्थानों के छात्रों ने भी मूर्ति की अग्रिम बुकिंग करायी है.  

वही कुछ छात्रों ने बताया कि साल भर के बाद आने वाली माँ सरस्वती का पूजनोत्सव बड़े ही धूम- धाम से मनाते हैं. पूजनोत्सव के लिए अभी से ही धन संग्रह किया जा रहा है और कुछ पैसो की जुगाड़ मुहल्ले वासियो से चंदा के रूप में लेकर कार्य किया जायेगा. पूजा स्थल की साफ़-सफाई व पंडाल निर्माण का कार्य अभी से ही शुरू कर दिया गया है. प्रतिमा बनाने के लिए पहले से बांस, मिट्टी, पुआल व ब्रस को सहेज रखे मूर्तिकार अपनी कला को धार देने में जुट गये हैं.

Web Title : PREPARATION OF SARASWATI POOJA AT VAISHALI

Post Tags: