RJD 27 सीटों के प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगी, बेटे-बेटियां और पत्नियों को दी गई खास

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तेजस्वी यादव के अगुवाई वाले महागठबंधन में सहयोगी दलों के साथ सीटों का बंटवारा हो चुका है. पहले चरण की सीटों के लिए आरजेडी ने अपने प्रत्याशियों को नामांकन की हरी झंडी दे दी है. आरजेडी संसदीय बोर्ड की बैठक में करीब 27 सीटों के प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगी है, जिनमें पार्टी नेताओं के बेटे-बेटियां और पत्नियों को खास तवज्जो दी गई है. इतना ही नहीं आरजेडी ने अपने परंपरागत यादव समुदाय का भी ख्याल रखा है, जिसके तहत अच्छे खासे यादव समुदाय के नेताओं को टिकट दिये गये हैं.  

नेताओं के बेटे-बेटियों को टिकट

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह को रामगढ़, पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश यादव की बेटी दिव्या प्रकाश को तारापुर सीट से और भाई विजय प्रकाश को जमुई से टिकट दिया गया है. ऐसे ही पूर्व सांसद शिवानंद तिवारी के बेटे राहुल तिवारी को शाहपुर और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के बेटे ऋषि सिंह को ओबरा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है.  

वहीं, पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को नवीनगर और अरुण यादव की पत्नी किरण देवी को संदेश से चुनावी लड़ने की हरी झंडी मिल गई है. विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी को टिकट दिया गया है और हाल ही में उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी छोड़कर आए भूदेव चौधरी को धोरैया से प्रत्याशी बनाया गया है. ऐसे ही बसपा से आए भरत बिंद को भभुआ सीट से चुनाव लड़ने पर मुहर लगी है.  

आरजेडी की लिस्ट

नोखा से अनिता देवी, बेलागंज से सुरेंद्र यादव, बेलहर से रामदेव यादव, झाझा से राजेंद्र यादव, मखदुमपुर से सूबेदार दास, जगदीशपुर से रामविशुन सिंह,  जहानाबाद से सुदय यादव, चकाई से सावित्री देव, मसौढ़ी (सुरक्षित) से रेखा देवी, रजौली (सुरक्षित) से प्रकाशवीर, अतरी से अजय देव यादव, बोधगया (सुरक्षित) से कुमार सर्वजीत, बाराचट्टी से समता देवी, चैनपुर से भोला यादव, कटोरिया(सुरक्षित) से स्वीटी हेमब्रम, शेखपुरा से विजय सम्राट, गोह से भीम सिंह और नवादा से विभा देवी को प्रत्याशी बनाया गया है.  

यादवों का बोलबाला

आरजेडी ने अभी तक जिन 27 उम्मीदवारों को पार्टी सिंबल बांटा है, उनमें अच्छे खासे यादव प्रत्याशी हैं. पहले लिस्ट में करीब दस यादव प्रत्याशी आरजेडी ने उतारे हैं, जिसके चलते तेजस्वी यादव पर सवाल खड़े होना लाजमी है. दरअसल, पिछले कुछ समय से तेजस्वी यादव लगातार यह कहते आ रहे हैं कि आरजेडी अब केवल मुस्लिम और यादवों की पार्टी नहीं बल्कि A-Z की पार्टी है.

वैशाली की महनार या लालगंज सीट पर पूर्व सांसद रामा सिंह का दावा है. इनमें किसी एक सीट पर आरजेडी नेता विशुनदेव राय के भतीजे डॉ. मुकेश रंजन का भी दावा है. बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव ने दोनों दावेदारों को आमने-सामने बैठा कर बात की, लेकिन महनार सीट पर फंसा पेंच हल नहीं हो सका.  

Web Title : RJD STAMPED IN NAME OF 27 SEAT CANDIDATE, SPECIAL GIVEN TO SONS AND DAUGHTERS AND WIVES

Post Tags: