कहां कहां नाम बदलेंगे? हमारा नारा है जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया; INDIA-BHARAT बहस में कूदे तेजस्वी यादव

आगामी  9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में जी 20 रात्रिभोज के लिए दिए जा रहे आमंत्रण पत्र पर प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के बदले प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखने पर सियासत और तेज हो गई है. कांग्रेस और जदयू के बाद आरजेडी ने भी इस पर आपत्ति जाहिर कर दिया है. पार्टी  नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने इस पर गहरी नाराजगी जताई है. उन्होंने बीजेपी से सवाल किया है कि कहां-कहां  नाम बदलेंगे? हमे इंडियन होने पर गर्व है.  तेजस्वी ने कहा है कि हमारे नारा में तो दोनों है. इंडिया गठबंधन का टैगलाइन है, ´जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया´.

मंगलवार को पार्टी की ओर से आयोजित परिचर्चा में भाजपा की साजिश से पार्टी कार्यकर्ताओं को सावधान किया. उन्होंने कहा कि ये लोग तरह तरह का दुष्प्रचार करेंगे. लेकिन, इनसे बच के रहना है. उन्होंने इंडिया गठबंधन की चर्चा की और कहा कि भाजपा की सरकार कार्ड में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिख रही है. ये कहाँ कहाँ नाम बदलेंगे. हमें गर्व है कि हम इंडियन हैं, भारतीय हैं.  तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा.

तेजस्वी यादव ने कहा कि कल होके प्रधानमंत्री भी विदेश जाएंगे तो इंडियन प्रधानमंत्री ही कहे जाएंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा इंडिया गठबंधन से घबरा गई है. तेजस्वी ने  शहीद जगदेव प्रसाद की चर्चा करते हुए कहा कि शोषितों और वंचितों के प्रेरणा स्रोत है, साथ ही शक्ति भी देते है. संघर्ष के लिए लड़ने के लिए शक्ति देते हैं.  ये जातीय गणना के भी विरोधी है. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि सम्राट अशोक अखंड भारत में बुद्ध की शांति और सबकी बराबरी के प्रति समर्पित थे.

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने इसे लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर  लिखा, ´तो खबर सच है. राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 डिनर के लिए ´प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया´ के बजाए ´प्रेसिडेंट ऑफ भारत´ नाम से न्योता भेजा है. अब संविधान का अनु्च्छेद पढ़ा जाएगा: भारत, अर्थात इंडिया, राज्यों का संघ होगा. ´ उन्होंने आगे लिखा, ´लेकिन अब इस राज्यों के संघ पर भी हमला किया जा रहा है. ´

जदयू ने भी इसे लेकर बीजपी पर करारा प्रहार किया है. पार्टी प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि बीजेपी संविधान के साथ छेड़छाड़ कर रही है. बीजेपी सांसद नरेश बंसल और हरनाथ सिंह यादव ने संविधान से INDIA शब्द हटाने की मांग की है. मॉनसून सत्र में उन्होंने कहा कि इंडिया गुलामी के दिनों का अहसास दिलाभारत के संविधान में संशोधन कर INDIA का नाम भारत करने की मांग की है.  नीरज कुमार ने इस पर तंज कसा कि यह कहते हुए कि INDIA शब्द अंग्रेजों का दिया हुआ है, उनको ज्ञान की कमी है. भाजपा वाले चंद्रयान पर से पढ़ कर आए हैं. दरअसल बीजेपी और केंद्र सरकार हम लोगों के इंडिया गठबंधन से भयभीत हो गई है. इसी वजह से फेरबदल कर रहे हैं.

Web Title : WHERE WILL THE NAME CHANGE? OUR SLOGAN IS INDIA WILL UNITE, INDIA WILL WIN; TEJASHWI YADAV JUMPS INTO INDIA INDIA DEBATE

Post Tags: