सम्राट चौधरी ध्यान देंगे? खनन माफिया ने बेच दी करोड़ों की मिट्टी, ना परमिशन लिया ना रॉयल्टी दी

नीतीश सरकार के डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता सम्राट चौधरी ने जमीन माफिया, खनन माफिया और शराब माफिया को कड़ी चेतावनी दे रखी है. पिछले दिनों बिहार आए अमित शाह ने भी माफिया तत्वों को सावधान किया था. फिर भी बिहार में खनन माफिया सक्रिय हैं. बिना परमिशन और रॉयल्टी के ही ये जमीन की कोख को छलनी कर रहे हैं. सरकारी जमीन का खनन कर एक तरफ  सरकार को राजस्व की चपत लगा रहे हैं. वहीं, खनन में लगी ट्रैक्टर-ट्रालियां सड़कों पर यमराज का रूप लेकर दौड़ती हैं.  पूर्णिया मेंअवैध तरीके से मिट्टी कटाई होने की वजह से खेती की जमीन में उर्वरा शक्ति क्षीण हो रही है. सैकड़ों एकड़ खेत से चौबीस घंटे मिट्टी की कटाई हो रही है. लेकिन इस तरह के मामले को लेकर कोई भी सुधि नहीं ले रहा है. लगातार ट्रैक्टर से मिट्टी ढोए जाने की वजह से काफी मात्रा में डस्ट उड़ता है जो प्रदूषण के अधिक फैलने का भी प्रमुख कारण दिनों दिन बनता जा रहा है.

ग्रामीणों ने दिया आवेदन

पूर्णिया सिटी, चिमनी बाजार, गुलाब बाग और दमका गांव के दर्जनों लोगों का एक शिष्टमंडल सदर एसडीओ से मिलकर इस तरह के मामलों को लेकर कार्रवाई करने का आग्रह किया है. मुफ्फसिल थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार कहते हैं कि अवैध मिट्टी कटाई को लेकर लगातार शिकायत मिलती है. खनन विभाग की टीम कोई दिलचस्पी नहीं लेती है.

माफिया निडर

इन मिट्टी माफियाओं के बीच पुलिस प्रशासन का जरा भी खौफ नहीं है. खनन माफिया अपनी सुविधा अनुसार जहां-तहां से मिट्टी काटने में लगे हैं. खनन माफियाओं द्वारा जहां-तहां से मिट्टी काटने के कारण गड्ढों का निर्माण होता जा रहा है. बरसात के दिनों में यह परेशानी बनेगी.


बोले पदाधिकारी

जिला खनन पदाधिकारी अमन प्रत्यय ने कहा कि टीम गठित कर अवैध रूप से मिट्टी कटाई मामले पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि ऐसी सूचना मिली है कि बिना परमिशन और रायल्टी जमा किए मिट्टी खनन हो रहा है. कारण पिछले दिनों पकड़े गए किसी भी व्यक्ति के पास खनन से संबंधित कोई कागजात नहीं मिला. करीब दो माह में करोड़ों की मिट्टी खनन माफिया ठिकाने लगा चुके हैं. इससे जहां राजस्व का नुकसान हो रहा है. सिटी, चिमनी बाजार, गुलाब बाग और दमका गांव में मिट्टी कटाई की सूचना मिली है. जल्द छापेमारी होगी.

बोले पर्यावरण विद

पर्यावरण विद भगवान जी पाठक कहते हैं कि मिट्टी की अवैध कटाई से खेती के जमीन की उर्वरा शक्ति क्षीण हो रही है. किसान नकद के लोभ में जमीन के बहुमूल्य शक्ति को ही काटकर बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों से किसान को परहेज करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि ऊपरी सतह की मिट्टी हटने से खेती काफी प्रभावित हो जाती है. उन्होंने कहा कि जिले का शायद ही कोई हिस्सा हो, जहां यह रात के अंधेरे में यह धंधा न हो रहा हो.


Web Title : WILL SAMRAT CHAUDHARY PAY ATTENTION? MINING MAFIA SOLD SOIL WORTH CRORES, NEITHER TOOK PERMISSION NOR GAVE ROYALTY

Post Tags: