नितीश से अच्छे लालू, चारा घोटाला मामले में केस करने का है मलाल

पटना : चारा घोटाला के एक मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद आरजेडी प्रमुख लालू यादव जेल में बंद हैं. उनपर चारा घोटाले का केस दर्ज करने में तीन लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण थी. इनमें से एक हैं पूर्व सांसद शिवानंद तिवारी. शिवानंद ने कहा कि नीतीश को सीएम बनाने की बेचैनी में मैंने लालू पर केस दर्ज किए जाने संबंधी याचिका पर साइन किया था. अब मुझे इस बात का मलाल है. चारा घोटाले में लालू के आरोपी बनने के बाद बिहार में सामाजिक न्याय का जो आंदोलन शुरू हुआ था वह अधूरा रह गया.  

- शिवानंद ने कहा कि 90 के दशक में सामाजिक क्रांति हुई थी. लालू ने पिछड़ों को आवाज दी थी. लालू के पास राज शक्ति और जन शक्ति दोनों थी.

- बात 1993 की है. मैंने शरद यादव से कहा कि नीतीश को सीएम बनाना चाहिए. नीतीश के बारे में मेरी राय थी कि वह पढ़े लिखे हैं. उनके सीएम बनने से तेजी से सामाजिक विकास होगा.  

- नीतीश को सीएम बनाने के लिए समता पार्टी बनाई गई. चारा घोटाले में लालू के खिलाफ केस दर्ज करने संबंधी याचिका पर पहले नीतीश को साइन करना था.

- मैं उस पर साइन नहीं करने वाला था. ऐन वक्त पर नीतीश कुमार अपनी आदत के अनुसार पलायन कर गए.  

- मैं तब दिल्ली में था. जॉर्ज फर्नांडिस ने मुझे फोन किया. उन्होंने कहा कि साइन नहीं करोगे तो बीजेपी इसका लाभ लेगी. उन्होंने एयर प्लेन का टिकट भेजा. मैं पटना आया और याचिका पर साइन किया.

- शिवानंद ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से लालू नीतीश से अच्छे हैं. मैंने उनके खिलाफ केस दर्ज करने में मदद की, लेकिन आज मैं आरजेडी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हूं. लालू रिश्ते को निभाना जानते हैं.  

- दूसरी ओर नीतीश यूज एंड थ्रो जानते हैं. राजगीर में मैंने जब नीतीश के मन मुताबिक भाषण नहीं दिया तो उन्होंने मुझे पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया. नीतीश भली भांति जानते हैं कि उन्हें सीएम बनाने के लिए मैंने कितना प्रयास किया था.

- शिवानंद ने कहा कि बिहार में सामाजिक न्याय का लालू प्रसाद से बड़ा नेता कोई नहीं है. लालू ने समाज में समानता लाने का पहल किया था. इसका परिणाम है कि नीतीश आज सीएम की कुर्सी पर बैठे हैं.

- चारा घोटाले में लालू के फंसने के बाद सामाजिक न्याय की लड़ाई कमजोर पड़ने लगी है.



Web Title : LALU IS BETTER THAN NITISH SAID SHIVANAND TIWARI