झारखंड के 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार श्रम विभाग का प्लान तैयार; इस वजह से थोड़ा लेट

लोकसभा चुनाव के बाद जून 2024 तक श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग राज्य के करीब 20,000 बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराएगा. स्किल और रोजगार मेले के द्वारा दी जाने वाली इस योजना में बेरोजगारों को निजी क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों में नियुक्ति दी जाएगी. विभाग इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है.

यह जानकारी श्रम और उद्योग विभाग विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने मंगलवार को शहर के एक होटल में आयोजित कार्यशाला में दी है. कार्यशाला में उद्योग सचिव जितेंद्र सिंह, श्रम विभाग के प्रभारी सचिव मुकेश कुमार, उद्योग जगत के प्रतिनिधि, चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य सहित विभाग के कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

कार्यशाला में झारखंड के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम-2021 एवं नियमावली 2022 तथा अप्रेंटिस एक्ट 1961 के क्रियान्वयन पर भी विस्तृत चर्चा हुई. विभागीय मंत्री ने कहा है कि श्रमिकों के कल्याण के लिए उद्योग एवं श्रम विभाग मिलकर काम करें, तभी सकारात्मक रिजल्ट सामने आएगा. कार्यशाला में 7 युवतियों को विभिन्न निजी क्षेत्रों में नियुक्ति पत्र भी दिया गया.

श्रमिकों को नहीं होती योजनाओं की जानकारी, व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए श्रम सचिव मुकेश कुमार ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को नहीं है, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए. सरकार मजदूरों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. किसी श्रमिक की मृत्यु विदेश में होती है, तो राज्य सरकार 5 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देती है.

कार्यशाला में मौजूद उद्योग एवं श्रम जगत के प्रतिनिधियों से उन्होंने कहा है कि श्रम सुधारों को लेकर उनके पास कोई सुझाव और शिकायत है, तो निसंकोच बताएं, जरूर सुनी जाएगी.

सारथी योजना के तहत 80 प्रखंडों में चल रहा प्रशिक्षण

उन्होंने कहा, वर्तमान सरकार ने कोविड महामारी से लेकर आज तक श्रमिकों के हितों के लिए काम किया है. तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में श्रमिकों और मजदूरों के लिए कई नई योजनाएं शुरू की गईं. योजनाओं से जोड़कर उनकी जीविका को बढ़ाया गया. श्रम मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाने का काम किया जा रहा है. राज्य के 80 प्रखंडों में प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया गया है. प्रमंडलों में भी प्रशिक्षण देकर बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार देने का काम किया गया है.


Web Title : 20 THOUSAND YOUTH OF JHARKHAND WILL GET EMPLOYMENT, PLAN OF LABOR DEPARTMENT READY; A LITTLE LATE BECAUSE OF THIS

Post Tags: