ई-रिक्शॉ पर जागरूकता कार्यक्रम

निरसा : बुधवार को  निरसा स्थित गुरुद्वारा  में ई-रिक्शॉ  पर दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जगदीश इंटर प्राइजेज द्वारा किया गया, जिसमें लोगो के बीच ई-रिक्सा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां बांटी गई.

वहीं बेरोजगार को रोजगार नामक कार्यक्रम के तहत  कम लागत में कैसे खुद का रोजगार करें इस बाबत भी जानकारी दी गयी.

कार्यक्रम की संचालिका जसविंदर कौर डांग ने बताया कि ई-रिक्शॉ   के माध्यम से  उनका मकसद अपने क्षेत्र के बेरोजगारों  के बीच जागरूकता फैलाना है, ताकि वे कम पूंजी में ई-रिक्शॉ  के माध्यम से अपना एवं  अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें.

उन्होंने बताया कि ई-रिक्शॉ  को निरसा में लाने का उनका एकमात्र उद्देश्य बेरोजगार लोगो के बीच कम लागत में रोजगार मुहैया करवाना है.

भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने जानकारी साझा की,कि अपने क्षेत्र में केरोसिन तेल से ऑटो रिक्सा को कई लोग चला रहे जिससे क्ष्रेत्र में न सिर्फ प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा बल्कि आने वाले दिनों में जिस तरह से प्रदूषण के मानक तय किये जा रहे वहां इस तरह का ऑटो चलना बिल्कुल बन्द हो जाएगा, जिससे कम पूंजी वाले ऑटो चालकों का एक भारी तबका को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.  

जबकि इसके ठीक विपरीत ई-रिक्शॉ  का प्रयोग न सिर्फ प्रदूषण नियंत्रण  काफी मददगार साबित होगा, बल्कि आने वाले समय मे लंबे समय तक इसकी उपयोगिता देखी जा सकेगी.

वार्ता के दौरान जसविंदर ने बताया कि बेरोजगार युवकों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए वे लोग ई-रिक्सा के साथ मिलने वाले सभी एसेसरीज को निःशुल्क देंगे.   साथ ही ई-रिक्सा के प्रत्येक खरीदार को निःशुल्क बीमा भी मुहैया करवाया  जाएगा जिसमें परिवार के चार लोगों को शामिल किया जाएगा.

Web Title : AWARENESS PROGRAMMES ON E RICKSHAWS

Post Tags: