कांग्रेस सांसद के गले की फांस बनी BMW कार, ईडी के सामने पेश हुए धीरज साहू; दर्ज होंगे बयान

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में पूछताछ के लिए शनिवार को रांची स्थित कार्यालय बुलाया. साहू एजेंसी के सामने पेश हुए हैं जहां उनसे हेमंत सोरेन से जुड़े मामले में पूछताछ हो रही है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. साहू को सुबह करीब 11 बजे रांची में ईडी कार्यालय में प्रवेश करते देखा गया.

अधिकारियों ने कहा कि ईडी सोरेन के साथ उनके कथित संबंधों और 29 जनवरी को दिल्ली में झामुमो नेता के आवास से एजेंसी द्वारा जब्त की गई लग्जरी बीएमडब्ल्यू कार के संबंध में साहू से पूछताछ करना और उनका बयान दर्ज करना चाहती है. अधिकारियों के अनुसार, ईडी के अधिकारियों को दक्षिणी दिल्ली में झारखंड सरकार द्वारा लीज पर दी गई संपत्ति में लग्जरी कार की चाबी मिली और छापेमारी पूरी होने के बाद एजेंसी उसे अपने साथ ले गई.  

दरअसल, हरियाणा की जिस कंपनी के नाम पर बीएमडब्ल्यू रजिस्टर्ड है, उस कंपनी में धीरज साहू के परिवार की हिस्सेदारी है. ईडी को अंदेशा है कि गाड़ी गिफ्ट के तौर पर हेमंत को दी गई है. बता दें कि 64 वर्षीय साहू तब खबरों में आए थे जब आयकर विभाग (आईटी) ने पिछले साल दिसंबर में ओडिशा स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) से जुड़े परिसरों पर तलाशी के दौरान 351. 8 करोड़ रुपये नकद जब्त किए थे. इस कंपनी को कांग्रेस सांसद का परिवार प्रमोट करता है.

ईडी धीरज के ठिकानों से मिले 354 करोड़ रुपये की बरामदगी में भी मनी ट्रेल की जांच करेगी. आयकर छापेमारी के दौरान बरामद पैसों को भाजपा ने तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बताया था. अब नए तथ्य आने के बाद ईडी धीरज साहू से पूछताछ करेगी.

दो जगहों पर किया गया सर्च 

ईडी ने बीएमडब्ल्यू से जुड़े मामले में कोलकाता में योगेश अग्रवाल और गुड़गांव में उनके ठिकानों पर सर्च किया. ईडी की टीम उस कंपनी के पते पर भी गई, जहां के पते पर बीएमडब्ल्यू रजिस्टर्ड है. ईडी ने जांच में पाया है कि दिल्ली में हेमंत सोरेन जब कभी भी होते थे, उसी बीएमडब्ल्यू कार का इस्तेमाल किया करते थे. ईडी को इससे जुड़े कई फुटेज भी मिले हैं.

Web Title : BMW CAR STUCK AROUND CONGRESS MPS NECK, DHEERAJ SAHU APPEARS BEFORE ED; STATEMENTS WILL BE RECORDED

Post Tags: