तीसरे चरण की 17 सीटों मतदान के लिए आज से चुनाव प्रचार बंद

रांची : राजधानी रांची और इसकी आसपास की विधानसभा सीटों के अलावा कोयलांचल की कई सीटों पर सोमवार को ठंड में भी सियासी गर्मी चरम पर रही. तीसरे चरण की 17 सीटों पर धुआंधार चुनाव प्रचार हुआ. कई दिग्गजों ने अपने या अपने प्रत्याशियों के समर्थन में पूरा जोर लगाया. इन सभी सीटों पर मंगलवार को चुनाव प्रचार थम जाएगा. 12 दिसंबर को सुबह सात बजे से मतदान होगा. इसमें कुल 309 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. इनमें 32 महिला और 99 निर्दल शामिल हैं.

तीसरे चरण की सीटों पर चुनावी प्रचार खत्म होने के एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दो-दो जनसभाएं कीं. प्रधानमंत्री ने बरही तथा बोकारो में जनसभाएं कीं, वहीं राहुल गांधी ने बरकट्ठा तथा रांची में जनसभाएं कीं. प्रधानमंत्री की जनसभाओं में मुख्यमंत्री रघुवर दास भी शामिल हुए. इनके अलावा तमाम क्षेत्रीय बड़े नेताओं ने भी ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार किया.

इधर, मंगलवार को रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा में शाम पांच बजे चुनाव प्रचार खत्म होगा, क्योंकि इन सीटों पर 12 दिसंबर को पांच बजे तक मतदान होना है. बाकी 12 सीटों कोडरमा, बरही, बड़कागांव, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली तथा खिजरी में मंगलवार को शाम तीन बजे ही चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा, क्योंकि इन सीटों पर शाम तीन बजे तक ही मतदान होना है.

तीसरे चरण में जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, उनमें रांची, रामगढ़ और हजारीबाग के मतदाताओं को बूथ एप की सुविधा मिलेगी. मतदाता इस मोबाइल एप के माध्यम से देख सकेंगे कि उनके बूथ पर लाइन कितनी लंबी है. इससे वे अपनी सुविधानुसार वोट दे सकेंगे. राज्य के 81 विस क्षेत्रों में 10 क्षेत्रों में पहली बार बूथ एप की सुविधा मतदाताओं को दी जा रही है. दूसरे चरण में पहली बार जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी तथा चाईबासा में इसे लागू किया गया था. शेष सीटों में देवघर, गांडेय, बोकारो और झरिया में इसे लागू किया जाना है.

 मतदाताओं को क्यूआर कोड युक्त फोटो वोटर स्लिप वितरित किए जा रहे हैं. मतदाता जब इस वोटर स्लिप के साथ मतदान केंद्र पर वोट देने जाएंगे, तो वहां बीएलओ द्वारा उनके क्यूआर कोड को स्कैन कर क्यू टोकन नंबर दिया जाएगा. मतदाता इसी क्यू टोकन नंबर के आधार पर अपनी बारी आने पर वोट दे सकेंगे. जिन मतदाताओं को बीएलओ से वोटर स्लिप नहीं मिल पाया है, वे वोटर हेल्पलाइन एप से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.


Web Title : CAMPAIGNING FOR 17 SEATS IN THE THIRD PHASE TO BE CLOSED FROM TODAY

Post Tags: