अष्टमी मनाने पंचायत में तालाबंदी कर चला गया सचिव, लाडली बहने होती रही परेशान, सरपंच ने दिखाई तत्परता

बालाघाट. मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना में इन दिनों प्रदेश सहित जिले में पात्र हितग्राही महिलाओं के पंजीयन का काम चल रहा है, जिसमें सख्त निर्देश है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी, बावजूद इसके मुख्यमंत्री और प्रशासन के आदेश की ना-फरमानी कर अष्टमी मनाने पंचायत सचिव ने पूरे स्टॉफ को अष्टमी मनाने छुट्टी दे दी गई. जब महिलायें पंचायत में लाडली बहना योजना का पंजीयन कराने पहुंची तो पंचायत में तालाबंद देखकर उनमें मायुसी छा गई. हालांकि पंचायत में तालाबंद होने की जानकारी के मिलते ही सरपंच श्रीमती गीता अनिल बिसेन ने तत्परता दिखाते हुए पंचायत पहुंची और पंचायत खुलवाकर परेशान हो रही लाडली बहनों का पंजीयन प्रारंभ करवाया. हालांकि बिना किसी शासकीय अवकाश के सचिव चाणक्य चौबे, फिर भी पंचायत नहीं पहुंचे. जिस पर सरपंच, महिला पंच सहित ग्रामीणों ने नाराजगी जाहिर करते हुए लापरवाह सचिव पर कार्यवाही की बात कही है, अब देखना है कि मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना में लापरवाही बरतने वाले भरवेली पंचायत सचिव के खिलाफ प्रशासनिक अधिकारी क्या एक्शन लेते है.

इन दिनो प्रदेश सहित पूरे जिले में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना में पात्र हितग्राही महिलाओं के पंजीयन का काम चल रहा है, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही योजना के क्रियान्वयन में पलीता लगाने का काम कर रही है. ताजा मामला भरवेली पंचायत से जुड़ा है.   भरवेली पंचायत में पदस्थ सचिव चाणक्य चौबे ने एक दिन पहले ही बिना सरपंच को सूचित किये पूरे स्टॉप को 29 मार्च चैत्र नवरात्र की अष्टमी मनाने की छुट्टी दे दी और पंचायत में ताला लगा दिया. जब पंचायत खुलने के निर्धारित समय के बाद लाडली बहना योजना की पात्र हितग्राही महिलायें पंजीयन कराने पंचायत पहुंची तो देखा कि पंचायत में तालाबंद है, उन्होंने पता किया तो पता चला कि पंचायत के सारे अमले को सचिव ने दुर्गाष्टमी मनाने की छुट्टी दे दी है. जिससे पंजीयन कराने पहुंचे महिलायें परेशान होने लगी और इसकी सूचना तत्काल दूरभाष पर सरपंच श्रीमती गीता बिसेन को दी. पंचायत के पात्र हितग्राही लाडली बहनों के फोन बजने पर मामले की गंभीरता को देखकर तत्काल सरपंच श्रीमती गीता अनिल बिसेन पंचायत पहुंची और अतिरिक्त चॉबी से पंचायत खुलवाकर परेशान हो रही लाडली बहनों का पंजीयन कार्य प्रारंभ करवाया.

वार्ड क्रमांक 8 की महिला पंच प्रवीण खान ने बताया कि जब वार्ड की महिलाओं से उन्हें पंचायत बंद होने की सूचना मिली तो वे यहां पहुंची थी. पंचायत बंद थी और बाहर लाडली बहना योजना में पंजीयन कराने पहुंची महिलायें परेशान हो रही थी. जिसकी जानकारी मिलने के बाद सरपंच महोदया, पंचायत पहुंची और लाडली बहनों का पंजीयन प्रारंभ करवाया. उन्होंने कहा कि सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना में सचिव की गंभीर लापरवाही है, जिसने बिना सरपंच को सूचित किये, सरपंच के कर्मियों को अष्टमी पूजन की छुट्टी बताकर पंचायत मंे ताला लगवा दिया.

सरपंच श्रीमती गीता अनिल बिसेन ने बताया कि उन्हें पंचायत सचिव द्वारा अष्टमी मनाने कर्मचारियों को छुट्टी देने और पंचायत बंद होने की कोई जानकारी नहीं दी थी. मुझे पंचायत बंद होने की सूचना मिलने पर तत्काल ही मैं यहां पहुंची और पंचायत खुलवाकर पात्र हितग्राही लाडली बहनों का पंजीयन कार्य शुरू किया. हमारा प्रयास है कि पंचायत की दो हजार लाडली बहनों को योजना का पूरा लाभ मिले और कोई भी योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे. उन्हांेने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी, इस मामले का संज्ञान लेते हुए लापरवाह सचिव पर कार्यवाही करें.  हितग्राही महिला लीला ने बताया कि जब वहां पहुंची तो पंचायत में तालाबंद था और महिलायें बाहर थी. जिसकी जानकारी सरपंच महोदया को देने के बाद तत्काल, वहां यहां पहुंची और पंचायत का ताला खुलवाकर पंजीयन कार्य प्रारंभ करवाया.


Web Title : PANCHAYAT SECRETARY LOCKED DOWN TO CELEBRATE ASHTAMI, DEVOTEES CONTINUE TO SUFFER, SARPANCH SHOWS READINESS