युवा दिवस पर सीएम रघुवर दास ने किया स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण, 33 फीट है ऊंचाई

रांची : युवा दिवस पर झारखंड के सीएम रघुवर दास ने शनिवार शाम राजधानी रांची के बड़ा तालाब (रांची झील) में स्थापित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया. दावा है कि यह राज्य की सबसे बड़ी प्रतिमा है. इसकी ऊंचाई 33 फीट और वजन 9. 8 टन है. इस प्रतिमा का निर्माण नोएडा की राम सुतार आर्ट क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने किया है. यह उन्हीं पद्मभूषण मूर्तिकार राम वी सुतार की कंपनी है, जिन्होंने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा (स्टैचू ऑफ यूनिटी) बनाई.

2018 में होना था अनावरण 

बता दें कि बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना मई 2017 में तैयार की गई थी. उस वक्त झील में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने की भी योजना बनाई गई. सीएम रघुवर दास ने इस योजना का शिलान्यास किया था. उस वक्त प्लान था कि 12 जनवरी 2018 को इस प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा, लेकिन निर्माण कार्य में देरी के चलते ऐसा नहीं हो सका. शुरुआत में इस योजना की लागत 14 करोड़ रुपए प्रस्तावित थी, लेकिन निर्माण कार्य में देरी के कारण 17 करोड़ रुपए खर्च हुए. हालांकि, प्रतिमा के निर्माण में तीन करोड़ रुपए खर्च हुए हैं.

तालाब के बीचोंबीच बनी है प्रतिमा 

स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा 4 हिस्से में बंटी थी, जिसे वेल्डिंग करके जोड़ा गया. रोटरी पार्क से प्रतिमा तक जाने के लिए फुटब्रिज बनाया गया है. प्रतिमा के अनावरण के साथ बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है.

विवेकानंद की भारत के उत्थान और विकास में अहम भूमिका

ज्ञात हो कि स्वामी विवेकानंद ने भारत के उत्थान और विकास में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में जब भी स्वामी विवेकानंद का नाम जेहन में आता है तो मन में एक सकारात्मक और शांत ऊर्जा का आभास होता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी और उन्हें नमन किया.  

राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री रधुवर दास ने लिखा, ´स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं. आज राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर रांची में हम सबके प्रेरणास्त्रोत स्वामी जी की प्रतिमा का अनावरण होगा.

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर एक वीडियो के जरिए देश की जनता को संदेश भी दिया और ट्वीट करते हुए कहा कि वह स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें नमन करते हैं और देश की युवा शक्ति को भी वह सैल्यूट करते हैं. बता दें भारत में स्वामी विवेकानंद की जयंती को ´युवा दिवस´ के रूप में भी मनाया जाता है.


Web Title : CM RAGHUBAR DAS UNVEILED SWAMI VIVEKANANDA STATUE IN RANCHI ON YOUTH DAY

Post Tags: