मई 2019 में तैयार होगा नया झारखंड विधानसभा भवन, चलेगा ग्रीष्मकालीन सत्र

रांची : झारखंड विधानसभा के 18वें वर्षगांठ के मौके पर विधानसभा परिसर में गुरुवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया. समारोह का उद्घाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. कार्यक्रम में विधायक मेनका सरकार को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान दिया गया.  

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने झारखंड विधानसभा की 18वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रदेशवासियों को बधाई दी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि इससे पहले जब भी विधानसभा स्थापना दिवस मनाया जाता था तो सवाल उठता था कि राज्य का अपना विधानसभा भवन कब बनेगा. राज्य का विधानसभा भवन भाड़े के भवन में चलता था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री बना तो सबसे पहले तय किया कि झारखंड का अपना विधानसभा भवन हो. जून 2015 में नए विधानसभा भवन का कार्य शुरू किया गया था. मई 2019 में नयी विधानसभा में ग्रीष्मकालीन सत्र चलेगा.  

उन्होंने कहा कि मैं प्रदेश की जनता और नेता प्रतिपक्ष को इसके लिए आश्वस्त करता हूं. भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में जाना जाता है. इसपर हमें गर्व होना चाहिए कि हमने आजादी के बाद लोकतंत्र के इस स्वरूप को बरकरार रखा है.  

हाल के वर्षों में संसद तथा विधानसभा की कार्यवाही में अनुशासनहीनता तथा बार-बार बाधा डालना गलत है. अनुशासन दोनों संसदीय लोकतंत्र का आधार है. विधानसभा राजनीतिक मंच नहीं है बल्कि ये राज्य की सवा तीन करोड़ जनता के आस्था का केंद्र है.  

विधानसभा के पांच अफसरों और कर्मियों अवर सचिव रविशंकर प्रसाद, प्रशाखा पदाधिकारी संतोष कुमार, सहायक मार्शल जितेंद्र शर्मा, अनुसेवक सोमनाथ उरांव और फराश मनीरुल इस्लाम को सम्मानित किया गया.

साथ ही वर्ष 2018 के मैट्रिक के टॉपर तुषार रंजन, इंटर कला के टॉपर गौरव अंकित कुमार, विज्ञान में दीपक कुमार और वाणिज्य में शांभवी कुमारी, दिव्यांग टॉपरों सनत हांसदा और मेधा मंडल को भी सम्मानित किया गया. इसी तरह 22 नवंबर 2017 के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले झारखंड के खिलाड़ियों निक्की प्रधान, मधुमिता कुमारी, सलीमा टेटे और जयंत तालुकदार को सम्मानित किया.  


Web Title : NEW JHARKHAND ASSEMBLY BHAVAN TO BE READY IN MAY 2019