लापरवाही पर कार्यवाही: लांजी में स्वास्थ्य कार्यकर्ताआंे को नोटिस, वेतनवृद्धि रोकने और काटने का आदेश

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने में लापरवाही बरतने के कारण कटंगी क्षेत्र की 03 महिला एवं लांजी के बीसीएम को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. कि क्यों न उनकी एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोक दी जाये और संविदा सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाये. इन कार्यकर्ताओं को 02 दिनों के भीतर खंड चिकित्सा अधिकारी के अभिमत सहित समक्ष में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है. समय सीमा में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी.  जिन महिला एवं पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है उनमें कटंगी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अंतर्गत ग्राम बोथवा की एएनएम शहनाज खान, नहलेसरा की एएनएम श्रीमती हीरा गुप्ता, सुकली की एएनएम मौली मजूमदार शामिल है.

इसी प्रकार लांजी के बीसीएम प्रकाश राव डोंगरे द्वारा आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को प्रोत्साहन राशि भुगतान में गंभीर लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न उसकी संविदा सेवा समाप्ति के लिए प्रस्ताव मिशन संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश भोपाल को भेजा जाये. कलेक्टर डॉ. मिश्रा द्वारा 06 जनवरी को लांजी में स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि बीसीएम प्रकाश राव डोंगरे द्वारा निर्धारित साफ्टवेयर में 02 माह से प्रविष्टि नहीं की गई है और आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को प्रोत्साहन राशि का भुगतान लंबित है.

वहीं 04 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में गंभीर लापरवाही बरतने पर उनकी एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने तथा दो कार्यकर्ता का 15 दिनों का संविदा अवधि का वेतन काटने के आदेश दिये है.

प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में लापरवाही बरते जाने के कारण उप स्वास्थ्य केन्द्र बहेला की स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती खिलेश्वरी ढेकवार, उप स्वास्थ्य केन्द्र अमेड़ा(पा. ) की स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती एस. तुरकर, उप स्वास्थ्य केन्द्र सिरेगांव की स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती तारा डोंगरे एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र घोटी की स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती एस. दानी की एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के आदेश दिये गये है. इनके द्वारा बरती गई लापरवाही के कारण उनकी एक वेतन वृद्धि रोकने का आदेश दिया गया है.

प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में लापरवाही बरतने के कारण लांजी की एएनएम श्रीमती सरिता कोठारे, श्रीमती चित्रा हुमने को चेतावनी दी गई है कि वे अपने कार्यों में सुधार लायें और एक माह के भीतर अपने अधिनस्थ सभी ग्रामों का भ्रमण कर ऑनलाईन एंट्री में शत प्रतिशत उपलब्धि लायें. इसी प्रकार बेलगांव की एएनएम कुमारी रानी जाधव एवं नेवरवाही की एएनएम शालिनी वराड़े का 15 दिनों की संविदा सेवा अवैतनिक करने के आदेश दिये गये है.


Web Title : ACTION ON NEGLIGENCE: NOTICE TO HEALTH WORKERS IN LANJI, ORDER TO STOP AND CUT SALARY HIKE