सामाजिक समझौते के बाद एक हुए पति, पत्नी, आदिवासी गोवारी समाज संगठन ने की मध्यस्थता, समाज की अनूठी पहल

बालाघाट. अक्सर देखा जाता है कि विवाह के बाद पति, पत्नी में विवाद इतना गहरा जाता है कि नौबत कोर्ट-कचहरी तक जा पहुंचती है और फिर यह मामला लंबा खिंचता चला जाता है और दो परिवारों के बीच कभी अटूट संबंध, इसके बाद मनमुटाव और विवाद में बदल जाते है लेकिन आदिवासी गोवारी समाज संगठन ने विवाद के बाद अलग-अलग रह रहे पति, पत्नी को मिलाकर एक अनूठी पहल की है, संगठन की दोनो के परिवार के बीच की गई मध्यस्थता के बाद अब दोनो ने खुशी-खुशी साथ रहने का वादा किया. जिनका सामाजिक संगठन ने भी स्वागत कर फिर एक हुए पति, पत्नी को अभिनंदन कर उन्हें नये जीवन की शुरूआत की बधाई दी.

गोवारी समाज से आने वाले लामता क्षेत्र अंतर्गत समनापुर के घोड़गाटोला निवासी रविशंकर सहारे का विवाह दो वर्ष पूर्व 2017 में भरवेली क्षेत्र के अमेड़ा निवासी प्रियंका के साथ सामाजिक रिति-रिवाज से विवाह हुआ था, लेकिन विवाह के कुछ दिनों बाद से ही पति, पत्नी में घरेलु विवाद को लेकर मनमुटाव चल रहा था. हालत यह तक खराब हो गये कि पत्नी प्रियंका मायके मंे मासुम बेटी के साथ रह रही थी. जिसके बारे में आदिवासी गोवारी समाज को जानकारी मिलने के बाद परिवार को पुनः मिलाने आदिवासी गोवारी समाज संगठन जिलाध्यक्ष महेश सहारे और उनकी टीम ने मध्यस्थता करते हुए पति और पत्नी के परिवारों से मुलाकात की चर्चा की. जिसके बाद दोनो परिवारों की सामाजिक बैठक आयोजित कर दोनो परिवारों के बीच आपसी मनभेद और मतभेदों को सुलझाकर पति, पत्नी को साथ रहने के लिए समझाईश दी. जिसके बाद सामाजिक संगठन ने दोनो परिवार के साथ मिलकर आज 12 मई को गोवारी समाज के देवस्थल खिलिया मुठिया स्थल पर आमंत्रित किया. जिसके बाद यहां देव खिलिया मुठिया का आशीर्वाद लेकर दोनो पति, पत्नी ने साथ रहने का वादा किया. इस दौरान दोनो के परिवार के लोग भी आपस में खुशी जाहिर करते हुए गले मिलकर संबंधों को टूटने से बचा लिया.  

इस दौरान आदिवासी गोवारी समाज संगठन द्वारा एक बार फिर दोनो पति, पत्नी के बीच वरमाला कार्यक्रम कराया गया और उन्हें नये जीवन की शुरूआत के लिए बधाई दी. इस दौरान आदिवासी गोवारी समाज जिलाध्यक्ष महेश सहारे, संरक्षक बाबा नाथेश्वर, कोषाध्यक्ष अशोक वाघाड़े, नगर अध्यक्ष राजेश कारसर्पे, नेतलाल ऐशने, राधेलाल भोयर, परिवार की ओर से मूलचंद सहारे, सखराम सरवरे, शेषराम राऊत, भैयालाल नेवारे, तुकाराम भंडारी, नत्थु चौधरी, प्रकाश नेवारे, परसराम चौधरी, खेमचंद राऊत, सुदामा नगपुरे, मेहतरलाल नगपुरे, प्रेमलाल सहारे सहित अन्य सामाजिक बंधु उपस्थित थे.


Web Title : AFTER A SOCIAL AGREEMENT, A HUSBAND, A WIFE, A TRIBAL GOWARI SAMAJ ORGANIZATION MEDIATED, SOCIETYS UNIQUE INITIATIVE