कलेक्टर की फटकार के बाद बड़े बकायादारों को लेकर नपा सख्त, बड़े बकायादारों के नामों की मुनादी के साथ लगाये जायेंगे फ्लेक्स, महज 13 प्रतिशत ही राशि वसुल कर सकी नपा

बालाघाट. नगरपालिका बालाघाट राजस्व वसुली को लेकर कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लगभग साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा राजस्व बकाया वसुली में नगरपालिका अब तक महज 13 प्रतिशत ही राजस्व वसुली कर सकी है. एक जानकारी के अनुसार पिछले बकायादारों पर नपा का 6 करोड़ रूपये से ज्यादा बकाया है, जबकि चालु राजस्व का साढ़े चार करोड़ रूपये वसुलना है, जिसे मिलाकर यह राशि साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा हो जाती है, यह वसुली यदि नगरपालिका कर लेती है तो निश्चित ही इस राशि से शहर की दशा और दिशा बदली जा सकती है, परंतु कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की फटकार के बाद भी जिस तेजी से नपा को राजस्व वसुली करना था, वह तेजी आंकड़ो के अनुसार कहीं नजर नहीं आ रही है, हालांकि राजस्व विभाग का कहना है कि कलेक्टर के निर्देश के बाद राजस्व वसुली जारी है, वहीं बड़े बकायादारों को आगामी 11 दिसंबर को होने वाली लोक अदालत में राजस्व वसुली बकाया को लेकर नोटिस जारी किये गये है, ताकि समझौते से राशि वसुली की जा सके. वहीं नपा के राजस्व सूत्रों का कहना है कि कलेक्टर की फटकार के बाद नपा राजस्व ने बड़े बकायादारों के खिलाफ नेशनल लोक अदालत में नोटिस के बावजूद राशि जमा नहीं करने वालो के खिलाफ शहर में नामों से मुनादी कराने और उनके नाम के फ्लेक्स चौक-चौराहो पर लगाने का मन बनाया है. हालांकि इस तरह की चेतावनी नपा पूर्व में राजस्व वसुली को लेकर जारी करती रही है, यहीं नहीं नगरपालिका ने तो इससे एक कदम आगे बढ़कर राजस्व के बड़े बकायादारों के खिलाफ लाल-गोले लगाने और बकायादारों के घर के सामने बैंड बजाने तक की बात कही थी लेकिन दृढ़इच्छाशक्ति के अभाव में नपा की यह चेतावनी समय के साथ गीदड़ भभकी साबित हुई.

हालांकि इस बार सूत्रों का कहना है कि राजस्व वसुली को लेकर शहर में राजस्व वसुली नहीं जमा करने वाले बड़े बकायादारों के खिलाफ मुनादी और फ्लेक्स लगाने का संकल्प नपा में पारित किया गया है, जिससे इस बार नपा के बड़े बकायादार न केवल बेनकाब होंगे, बल्कि सार्वजनिक रूप से उन्हें जानने का अवसर भी उन नगरवासियों को मिलेगा, जो नपा को अपना टेक्स पूरी ईमानदारी से प्रतिवर्ष पटाते है.

नपा के राजस्व विभाग से मिली जानकारी अनुसार नगरपालिका संपत्तिकर, समेकित कर, शिक्षा उपकर, नगरीय विकास उपकर, भवन एवं भूमि किराया और जलकर के रूप में राजस्व वसुलती है. जिसके तहत चालु वर्ष में नगरवासियों पर यह बकाया राशि 4 करोड़ 52 लाख, 44 हजार 252 रूपये की है, जबकि पिछली और बड़े बकायादारों पर यह राशि  6 करोड़ 32 लाख 52 हजार 678 रूपये है, इस तरह कुल मिलाकर यह राशि 10 करोड़ 84 लाख, 96 हजार 930 रूपये होती है, जिसमें अब तक नगरपालिका केवल 1 करोड़ 40 लाख 96 हजार 777 रूपये ही वसुल सकी है. जबकि लगभग साढ़े नौ करोड़ की राशि अब भी बकाया है.  

फटकार और नोटिस के बाद अमला तो सक्रिय पर वसुली कम

नगरपालिका बालाघाट की राजस्व वसुली को लेकर विगत दिनों राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने नगरपालिका बालाघाट की राजस्व वसुली पर नाराजगी जाहिर करते हुए कड़ी फटकार लगाई थी. वहीं राजस्व वसुली की धीमी गति पर नोटिस जारी कर राजस्व अमले को सख्ती से वसुली करने के निर्देश दिये थे. जिसके बाद नगरपालिका का राजस्व अमला सक्रिय तो हो गया है लेकिन जिस तरह से वसुली की गति नहीं बढ़ सकी है, जो चिंतनीय है. बहरहाल लोक अदालत में समझौते के बाद आगामी समय में बड़े बकायादारों को लेकर नपा सख्त कदम उठा सकती है, इसके संकेत नपा सूत्रों से मिल रहे है, जिससे संभवतः बड़े बकायादार, शर्मांदगी से बचने अपना बकाया जमा कर सकते है, ऐसी संभावना जताई जा रही है, जिससे नपा को राजस्व मिलने की उम्मीद है.


Web Title : AFTER COLLECTORS REPRIMAND, NAPPA STRICT ON BIG DEFAULTERS, FLEX ESSAYS NAMES OF BIG DEFAULTERS, ONLY 13 PER CENT COULD BE RECOVERED