14 को बालाघाट को मिलेगी एक और रिस्टोरेशन ट्रेन, रात्रि में गोंदिया से आने वाले और प्रातः गोंदिया जाने वाले यात्रियों को मिलेगी राहत, गोंदिया-कटंगी ट्रेन फिर होगी शुरू

बालाघाट. कोरोना के खत्म होने के बाद कोरोना के समय बंद की गई एक्सप्रेस और पैसंेजर ट्रेनों को रेलविभाग प्रारंभ कर रहा है. इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आगामी 14 अगस्त से गोंदिया से कटंगी और कटंगी से गोंदिया के बीच रिस्टोरेशन पैंसेजर ट्रेन प्रारंभ की जा रही है. दो फेरे के इस ट्रेन से रात्रि 9 बजे के बाद गोंदिया से कटंगी और प्रातः 5 बजे के बाद कटंगी से गोंदिया जाने वाले यात्रियांे को राहत मिलेगी. सबसे खास बात यह है कि इस ट्रेन के प्रातःकालीन समय से गोंदिया से नागपुर और रायपुर के लिए यात्रा करने वाले यात्रियो को महाराष्ट्र और इंटरसिटी का कनेक्शन मिल जायेगा. जो काफी राहत भरा होगा.  

रेलवे विभाग और भारतीय रेल सलाहकार जोनल सदस्य मोनिल जैन ने बताया कि रिस्टोरेशन ऑफ एक्सप्रेस एंड पैसेंजर ट्रेन की कड़ी में विगत 8 अगस्त को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे गोंदिया से कटंगी के बीच एक ट्रेन प्रारंभ कर चुका है जबकि आगामी स्वतंत्रता दिवस से पहले 14 अगस्त को गोंदिया से कटंगी और कटंगी से गांेदिया के बीच दो फेरे और प्रारंभ होने जा रहे है. इस तरह लगभग पूर्व की तरह गोंदिया से कटंगी के बीच यात्रियों को कई फेरे की ट्रेन सुविधा मिल गई है. वहीं उन्होंने बताया कि जिले में रेलसुविधाआंे के दृष्टिगत जबलपुर से गोंदिया ब्राडगेज परियोजना के निर्माण के बाद इस रेललाईन में जबलपुर से बिलासपुर, जबलपुर से इतवारी एवं बालाघाट से तिरोड़ी-इतवारी मार्ग, बिलासपुर से शुरू होने वाली, इतवारी से शुरू होने वाली तथा जबलपुर (मदनमहल) से शुरू होने वाली सभी ट्रेनांे का विस्तारीकरण की योजना का प्रस्ताव बनाये जाने और इन ट्रेनों को इन मार्ग पर चलाने की व्यवस्था किये जाने की मांग, डीआरएम के साथ हुई बैठक में रखी गई थी. जिसमें उन्हें जवाब मिला है कि वर्तमान में गोदिया से जबलपुर खंड में जबलपुर-चांदाफोर्ट-जबलपुर और रीवा-इतवारी-रीवा का परिचालन हो रहा है. वही विस्तारीकरण का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है. वहीं गोंदिया से नैनपुर एवं नैनपुर से जबलपुर चल रही लोकल गाड़ियों को समायोजित कर, समय परिवर्तन कर सीधी कनेक्टिविटी की जाये. ताकि ट्रेन की रेक एवं परिचालन से भी बचत होगी. वहीं आम जनमास के लिए यह ट्रेन अपडाउन करने के लिए अत्यंत लाभदायी होगी. जिस पर रेलवे विभाग ने गाड़ी संख्या 07829/07830, गोंदिया-नैनपुर-गोंदिया को ग्वारीघाट तक विस्तारित करने का प्रस्ताव 25 जुलाई को, बिलासपुर जोनल कार्यालय मंे भेजे जाने की जानकारी प्रदान की है. जिससे लगता है कि जल्द ही गोंदिया से जबलपुर के बीच भी ट्रेन प्रारंभ हो सकती है.

14 अगस्त से गोंदिया से कटंगी ट्रेन हो रही शुरू-कृष्ण मोहन चौधरी

बालाघाट स्टेशन प्रबंधक कृष्ण मोहन चौधरी ने दूरभाष पर चर्चा करते हुए बताया कि रिस्टोरेशन ऑफ एक्सप्रेस एंड पैंसेजर स्पेशल ट्रेन को प्रारंभ किये जाने के आदेश के तहत आगामी 14 अगस्त से गोंदिया से कटंगी गाड़ी संख्या 07809 प्रारंभ हो रही है. जो रात 9. 50 बजे गोंदिया से छूटकर 11. 15 बजे बालाघाट पहंुचेगी. यहां से छूटकर रात्रि 12. 30 बजे कटंगी पहुंचेगी. जहां ट्रेन के रात्रि हाल्ट होने के बाद यह गाड़ी संख्या 07810, प्रातः 5 बजे कटंगी से छूटेगी. जो प्रातः 6. 45 बजे बालाघाट स्टेशन पहुंचेगी. यहां से 6. 50 पर छूटने के बाद यह ट्रेन लगभग 8 बजे गांेदिया पहुंचेगी.  


Web Title : ANOTHER RESTORATION TRAIN WILL BE AVAILABLE TO BALAGHAT ON 14TH, PASSENGERS COMING FROM GONDIA AT NIGHT AND GOING TO GONDIA IN THE MORNING WILL GET RELIEF, GONDIA KATANGI TRAIN WILL START AGAIN