श्रीराम मंदिर में मनाया गया प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव

बालाघाट. 30 मार्च  को भगवान प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव रामनवमी के रूप में मनाया गया. नगर के पुराने श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया. श्रीराम जन्मोत्सव प्रातः 8 बजे से मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया. जिसके उपरांत दोपहर 12 बजे भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया. जिसमें बड़ी संख्या में श्रीराम भक्तों ने शामिल होकर श्रीराम जन्मोत्सव का आनंद मनाया. श्रीराम जन्मोत्सव पर भक्त इतना भाव-विभोर हो गये कि वह रामभक्ति में झूमने लगे.  

रामनवमी का दिन भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह दिन भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु जी के अवतार प्रभु श्री राम की का जन्म हुआ था. जिनके पूजन मात्र से ही भक्तों के जीवन से सभी कष्ट कट जाते हैं. इस दिन पूजा अर्चना करने से प्रभु श्री राम जी के साथ-साथ आदिशक्ति मां जगदम्बा की कृपा भी प्राप्त होती है. प्रतिवर्ष चैत्र नवरात्र की नवमी पर प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव, रामनवमी के रूप में मनाया जाता है. चूंकि इस वर्ष अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर के भव्य मंदिर निर्माण का वर्ष है, जिसके चलते इस वर्ष मुख्यालय में रामनवमी का पर्व श्रीराम भक्तो में उत्साह और उमंग है.  

मुख्यालय में श्रीराम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिन्दु परिषद के संयुक्त तत्वाधान में मनाये जा रहे रामनवमी पर्व को लेकर शहर को भगवा रंग में रंग दिया गया है. शहर के प्रमुख मार्गो पर भगवा रंग की तोरण और भगवा रंग के स्वागत द्वार की छटा देखते ही बनती है. शहर के प्रमुख चौराहे काली पुतली चौक पर प्रभु श्रीराम की झांकी और रंगबिरंगी लाईटो की रोशनी की अनुपम छटा बिखेर रही है.

पुराना श्रीराम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिन्दु परिषद द्वारा संयुक्त रूप से किये रहे रामनवमी आयोजन में प्रातः पुराने श्रीराम मंदिर में सुंदरकांड के बाद भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव मनाया गया. भगवान श्रीराम की महाआरती की गई और उपस्थित भक्तों को महाप्रसाद का वितरण किया गया. जबकि सायंकाल 5 बजे से पुराने श्रीराम मंदिर से प्रभु श्रीराम की भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी. जो पुराने श्रीराम मंदिर से काली पुतली चौक, मेनरोड होते हुए हनुमान चौक, सर्किट हाउस मार्ग से आंबेडकर चौक होते हुए काली पुतली चौक स्थित हनुमान मंदिर पहुंचेगी. जहां शोभायात्रा का समापन किया जायेगा. जिसमें बंगाल का प्रसिद्ध चऊ नृत्य, बाहुबली हनुमान, डमरू बजाने वाले सेवक, शिव तांडव, चलित जागरण, शंखनाद और भगवान श्रीराम एवं भक्त हनुमान की जीवंत झांकियां आकर्षण का केन्द्र होगी.


Web Title : BIRTH ANNIVERSARY OF LORD SHRI RAM CELEBRATED AT SHRI RAM TEMPLE