मतगणना में 570 मतगणना कर्मी और सुरक्षा में होंगे 600 जवान, पहले होगी पोस्टल बैलेट और ईटीबीपीएस की गणना

बालाघाट. लोकसभा चुनाव में 4 जून मंगलवार को बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र की मतगणना होगी है. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. डाकमत पत्रों की गिनती के बाद पहला रूझान 9 से 9. 30 बजे के बीच आ सकता है. बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र में पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां पूरी हो गई है. बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र के लिए मतगणना बालाघाट और सिवनी के मतगणना स्थलों पर होगी. जिसके परिणाम शाम तक आ जाएंगे. बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र के लिए बालाघाट में शासकीय पॉलीटेक्निक के स्ट्रांग रूम में मतगणना केंद्र तैयार किया गया है. जबकि सिवनी में शासकीय पॉलीटेक्निक में मतगणना होगी. बालाघाट के शासकीय पॉलीटेक्निक की मतगणना स्थल पर बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र के बालाघाट, कटंगी, वारासिवनी, बैहर, परसवाड़ा और लांजी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की जाएगी. इसके लिए विधानसभावार टेबल लगाई गई है. जहां अलग-अलग चक्र के हिसाब से मतगणना की जाएगी.

सबसे अधिक राउंड लांजी और परसवाड़ा तथा सबसे कम बैहर विधान सभा के होंगे राउंड 

सबसे अधिक 21 टेबल बैहर विधान सभा के लिए होगी. फिर लांजी, बालाघाट और परसवाड़ा में 16-16 टेबल तथा वारासिवनी एवं कटंगी के लिए 14-14 टेबल होगी. सबसे अधिक लांजी और परसवाड़ा विधानसभा के 18-18 राउंड होंगे. बालाघाट एवं कटंगी के 17-17 राउंड, वारासिवनी में 16 और बैहर के मतों की गणना 15 राउंड में होगी.  

बालाघाट-सिवनी लोकसभा सीट की 02 विधानसभाओं की काउंटिंग सिवनी में

बालाघाट-सिवनी जिले की दो विधानसभा सिवनी लोकसभा संसदीय क्षेत्र में आती हैं. जिसमें बरघाट और सिवनी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना पूरी की जाएगी. परिणाम बालाघाट निर्वाचन अधिकारी को भेजे जाएंगे. दमोह संसदीय क्षेत्र के तहत सागर जिले की दो विधानसभा बरघ्ज्ञाट और सिवनी के पॉलीटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में बनाए गए मतगणना केंद्र से की जाएगी.

ईवीएम के मतों की गणना में 450 और पोस्टल बैलेट में 120 कर्मी लगे

बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए बालाघाट के शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में बनाए गए मतगणना कक्षो में बालाघाट जिले की 06 विधानसभा बालाघाट, कटंगी, वारासिवनी, बैहर, परसवाड़ा और लांजी विधानसभा के मतो की गणना अलग-अलग कक्षो में की जाएगी. जिसमें ईवीएम के मतों की गणना के लिए कुल 450 और पोस्टल बैलेट की गणना में 120 कर्मियों का रेंडमाइजेशन किया गया है. ईवीएम की गणना में प्रति टेबल 1-1 गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और मॉइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे. वही एआरओ की ओर से भी 1-1 और परसवाड़ा- कटंगी के लिए 2-2 कर्मी रहेंगे. इसी तरह पोस्टल बैलेट की गणना में हर टेबल पर 1-1 गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक-1, गणना सहायक-2 और मॉइक्रो ऑब्जर्वर तथा आरओ की ओर से 1-1 कर्मी होंगे.  

थ्री-लेयर होगी सुरक्षा व्यवस्था

मतगणना की सुरक्षा में लगभग 600 से ज्यादा जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. मतगणना केन्द्र की सुरक्षा आयोग के निर्देशानुसार त्रिस्तरीय है. जिसमें आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ, मिडिल मंे एसएएफ और बाहरी सुरक्षा में जिला पुलिस बल के लोग तैनात होंगे. इस तरह कुल मिलाकर 

1170 से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जिसमें जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी शामिल रहेंगे. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. जिसमें बालाघाट जिले की 06 विधानसभा क्षेत्र बालाघाट, कटंगी, वारासिवनी, बैहर, परसवाड़ा और लांजी के मतगणना कक्ष में 570 से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना का कार्य संपन्न कराएंगे. वहीं करीब 600 से अधिक पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी मतगणना के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

ऐसी होगी मतगणना कक्षों की व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने बताया कि जिले की सभी 6 विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम पॉलीटेकनिक महाविद्यालय के प्रांगण में तथा सभी के गणना कक्ष प्रथम तल पर है. नीचे से ऊपर की ओर आने के लिए दो सीढ़ियों का उपयोग होगा. लांजी, परसवाड़ा और बालाघाट के लिए महाविद्यालय में सामने की ओर वाली सीढ़ियों और सीढ़ियां और बैहर, वारासिवनी व कटंगी के स्ट्रांग रूम से ईवीएम लाने-ले जाने के लिए पीछे की ओर की सीढ़ियां उपयोग में लायी जाएगी. ताकि ईवीएम मशीनें क्रॉस न हो.

गर्मी से राहत के होंगे प्रबंध

डीईओ डॉ. मिश्रा ने कहा कि गर्मी को देखते हुए मतगणना स्थल पर अतिरिक्त प्रबंध किए गए है. मतगणना कक्षों में एसी के अलावा जम्बो कूलर लगाए गए है. इसके अलावा ठंडक रखने के लिए गलियारे में जुट के थैले और हर कक्ष में लगाए गए कूलर में पानी भरने के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है. ताकि अतिरिक्त कर्मियों को न लगाना पड़े और पानी का अपव्यय न हो. इसके अलावा स्थल पर प्रथम तल पर छत पर दलों के लिए पैगोडा बनाया गया है. जिसमें एसी और कूलर होंगे. इसी तरह मीडिया केंद्र परिसर में स्थापित किया गया है. यहां भी पैगोडा बनाया गया है. जिसमें एसी और कूलर की व्यवस्था की गई है. साथ ही गणना के दौरान पेय पदार्थों पर ज्यादा फोकस किया गया है. इसके लिए पणा एवं छांछ के अलावा ठण्डे जल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.


Web Title : COUNTING OF VOTES WILL HAVE 570 COUNTING STAFF AND 600 SECURITY PERSONNEL, POSTAL BALLOT AND ETBPS WILL BE COUNTED FIRST