डी.पी, रॉय मैंगनीज खदान में स्थानीय युवकों को दिया जायें काम, युवा प्रयास सामाजिक संगठन सौंपा ज्ञापन, दी आंदोलन की चेतावनी

बालाघाट. भारत सरकार के खनिज मंत्रालय द्वारा डी. पी. रॉय मैंगनीज खदान कंपनी को खैरलांजी क्षेत्र के मिरगपुर और पांडरवानी में भूमिगत और खुली खदान की अनुमति प्रदान की गई है. जिसमें स्थानीय लोगो को काम न देकर महाराष्ट्र सहित अन्य बाहरी क्षेत्र से श्रमिकों को लाकर काम पर रखे जाने से स्थानीय युवाओं में नाराजगी देखी जा रही है, जिसको लेकर कई बार स्थानीय युवाओं ने काम की चर्चा मैगनीज खदान प्रबंधन से की लेकिन हमेशा ही आवश्यकता नहीं होने पर स्थानीय युवाओं को काम पर नहीं रखा जा रहा है. जिसको लेकर युवा प्रयास सामाजिक संगठन ने प्रशासन से मांग की कि मैगनीज खदान कंपनी के भूमिगत और खुली दान में स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जायें.

स्थानीय युवाओं के साथ कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई में पहुंचे दीपक देशमुख ने बताया कि डी. पी. रॉय मैगनीज खदान में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता देकर उन्हें काम पर रखे जाने को लेकर क्षेत्रीय एसडीएम और खदान प्रबंधन से चर्चा की गई थी, लेकिन उनके द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिसके बाद लगातार युवा, खदान में काम को लेकर कंपनी प्रबंधन से मिलते रहे लेकिन हमेशा ही आवश्यकता नहीं होने की बात कहकर प्रबंधन टालता रहा. जबकि आज की स्थिति में भूमिगत और खुली खदान में लगभग 400 कर्मचारी कार्यरत है. जो सभी बाहरी है, जबकि जिन किसानों के जमीन पर खदान चल रही है, उनके परिवार के लोगों को भी काम पर नहीं रखा गया है और खदान प्रबंधन सभी श्रमिकों को बाहर से लाकर काम करवा रहा है. जबकि ग्राम के स्थानीय पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे है, गांव में खदान संचालित होनेे के बाद स्थानीय युवाओें काम पर नहीं लिये जाने से क्षेत्र के युवाओ में असंतोष है. जो कभी भी फूट सकता है.

जिसे देखते हुए स्थानीय युवाओ के साथ जिला प्रशासन को आज ज्ञापन सौंपकर आगामी 14 दिनो में खदान में स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने में सकारात्मक कदम उठाये जाने की मांग की है. जिसक बावजूद भी यदि ध्यान नहीं दिया जाता है तो डी. पी. रॉय खदान प्रबंधन के खिलाफ 24 मई की प्रातः 6 बजे से शांतिपूर्ण तरीके से हड़ताल की जायेगी. जिसके बाद आंदोलन को तीव्र किया जायेगा.  


Web Title : D.P., ROY MANGANESE MINE TO BE GIVEN WORK TO LOCAL YOUTHS, YOUTH EFFORT SOCIAL ORGANIZATION HANDED OVER MEMORANDUM, WARNED OF AGITATION