जिले में पर्यटन की संभावनाये और स्थलों को सूचीबद्ध किए जाने को लेकर चर्चा

बालाघाट. जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की आवश्यक बैठक 30 जुलाई को कलेक्ट्रेट कार्यालय में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में परिषद के सभी अधिकारी कर्मचारी और सदस्यगण उपस्थित रहे. बैठक के दौरान जिले के ऐतिहासिक, रमणिम पर्यटन स्थलों, हेरीटेज स्पॉट में पर्यटन की संभावाएं, क्षमता आदि के प्रबंधन और सूचीबद्ध किए जाने को लेकर चर्चा की गई. बैठक में डीपीआर तैयार किए जाने को लेकर सहमति प्रदान की गई.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बैठक में ऐसे सभी स्पॉट को सूचीबद्ध कर इनके ब्रोसर, बुकलेट तैयार करने, ऐसे स्थलों के सूचना बोर्ड तैयार कर होटलों, रिसोर्ट व जहां पर्यटकों का आना-जाना होता है वहां इन्हें लगाए जाने निर्देशित किया. जिले के ऐतिहासिक धरोहरों और हेरीटेज को स्कूली छात्र-छात्राएं जान सकें इसके लिए विद्यार्थियों को जानकारी दिए जाने, इनके प्रचार प्रसार के लिए हेरीटेज वॉक सहित विशेष दिवसों पर प्रचार-प्रसार के आयोजन किए जाने के निर्देश दिए. बैठक के दौरान बताया गया कि जिले में जीआर घोड़ेश्वर द्वारा निजी तौर पर वाद्य यंत्रों का संग्रहण किया गया है. जिसे बैहर के बैगा हॉट में प्रदान कर संग्रहालय भवन बनाने पर चर्चा की गई. वहीं एमपीटीबी की अभिषेक योजना को लेकर भी चर्चा की गई.

शहर के इतिहास पुरातत्व एवं शोध संस्थान के जीर्णोद्वार को लेकर चर्चा के दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने शीघ्र ही संग्रहालय भवन का निरीक्षण किए जाने की बात कही. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने वन विभाग के क्षेत्रों में आने वाले ऐतिहासिक, रमणिम धरोहर, झरनों और अन्य स्पॉट को सूचीबद्ध करने एवं उनसे संबंधित भौगोलिग जानकारी तैयार कर उसे डीएटीसीसी को उपलब्ध कराने पर भी चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए.

05 अगस्त तक जमा कराए नाम

बैठक के दौरान पर्यटन क्विज प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर भी चर्चा की गई. इस दौरान बताया गया कि जिले में 24 अगस्त को इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है. जिसमें जिले के सभी समस्त स्कूलों के 09 वीं से 12 वीं तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकते हैं. इसके लिए बच्चे 05 अगस्त तक अपने नाम स्कूल प्रबंधन के पास जमा कर सकते हैं. स्कूलों में प्राचार्य अपने-अपने स्कूलों से तीन बच्चों की टीम तैयार कर जानकारी डीएटीसीसी को सौंपेंगे. इसके बाद जिला स्तरीय प्रतियोगिता 24 अगस्त को कराई जाएगी.

डॉ. गहरवार को दी बधाई

बैठक के दौरान काउंसिल के सदस्य एवं संग्रहालय अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र सिंह गहरवार द्वारा कलेक्टर डॉ. मिश्रा को भारत सरकार उनके छायाचित्र पर आधारित भारतीय डाक टिकट जारी किए जाने की जानकारी दी गई. वहीं डाक टिकट भी दिखाई दी. जिस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने डॉ गहरवार को बधाई देकर उज्जवल भविष्य की कामना की. जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के सदस्य के छायाचित्र से डाक टिकट जारी होने पर काउंसिंग के लिए गर्व की बात है, जिस पर सभी सदस्यों ने भी बधाई देकर डॉ. गहरवार के उज्जवल भविष्य की कामना की.


Web Title : DISCUSSIONS ON TOURISM PROSPECTS AND LISTING OF DESTINATIONS IN THE DISTRICT