लामता में बिजली कनेक्शन देने को लेकर अलग-अलग नियम? कनेक्शन के नाम पर वसुली के लग रहे आरोप

लामता. क्षेत्र में बिजली कनेक्शन को देने को लेकर विभाग के अलग-अलग नियमों के कारण, अब बिजली विभाग पर कनेक्शन के नाम पर वसुली के आरोप लगने लगे है. सूत्रो की मानें तो प्रक्रिया के तहत कनेक्शन लेने में जितना ज्यादा समय लगता है, उससे कम समय मंे कनेक्शन के लिए कमीशन देने पर काम हो जाता है.  सूत्रों की मानें तो लामता क्षेत्र में बिजली विभाग के अधिकारी- कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं से मीटर के नाम पर मोटी राशि वसूल किए जाने की चर्चा हैं.  

बताया जाता है कि ग्राम पंचायत लामता ने शीतल पेयजल में लगने वाले बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था. जिसके लिए जेई ने बिजली विभाग के नियमो का पुलिंदा सामने रखकर, काफी समय तक कनेक्शन को टाला रखे. हालांकि जानकारी मिली है कि यह कनेक्शन हो गया है. जबकि पंचायत सरपंच की मानें तो एक अन्य दुकान में कनेक्शन जल्द ही दे दिया गया. क्षेत्र में चर्चा है कि बिजली कनेक्शन के नाम पर विभागीय अमला, जल्द कनेक्शन के नाम पर मोटी रकम लेता है, बिजली विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा मीटर कनेक्शन के नाम पर 6000 से 7000 रूपये उपभोक्ता से लिए जाते है इसी प्रकार खेतो में टीसी कनेक्शन करने के लिए भी मुंह मांगी राशि मांगी जाती है. जिससे क्षेत्र में बिजली विभाग की साख, खराब हो रही है.   जबकि जानकार की मानें तो मीटर लगाने में न्यूनतम 3600 सौ रूपये और अधिकत्तम 3800 रूपये की राशि लगती है.  

क्षेत्र में बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को लेकर बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से लामता सरपंच द्वारा दूरभाष से शिकायत की गई है. अब देखना है की विभागीय अधिकारियों द्वारा क्या कार्यवाही की जाती है.  क्षेत्र में देखने में आ रहा है कि बिना पंचायत के अनुमति लिए किसी के घरों या अतिक्रमित मकानों में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है. जबकि पूर्व में बिना पंचायत के अनुमति के किसी भी उपभोक्ता के मकानों में बिजली कनेक्शन नही दिया जाता था और ना ही विवादित मकानों में, लेकिन अब जेई बताते है कि कनेक्शन के लिए पंचायत या मकान मालिकों की अनुमति की कोई जरूरत नहीं है.  


Web Title : DIFFERENT RULES FOR GIVING ELECTRICITY CONNECTION IN LAMTA? ALLEGATIONS OF RECOVERY IN THE NAME OF CONNECTION