लापपरवाह धान खरीदी केन्द्र नोडल अधिकारी, उपयंत्री निलंबित और पीजीएसवाय के सहायक प्रबंधक को नोटिस

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए खुरसोड़ी केंद्र में नियुक्त नोडल अधिकारी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आरसी मनघटे को अपने कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कृषि बालाघाट रखा गया है.

9 जनवरी को तहसीलदार द्वारा दी गई सूचना में बताया गया था कि खुरसोड़ी केंद्र में बिना एसएमएस के ही किसानों को बारदाना का वितरण किया जा रहा था और केंद्र में अन्य अनियमितता भी की जा रही थी. उपायुक्त सहकारिता श्रीमती हंसा टेंभरे और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों द्वारा किए गए सत्यापन में भी यह अनियमितता पाई गई थी. इसमें पाया गया कि केंद्र के नोडल अधिकारी मनघटे द्वारा अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन नहीं किया गया है जिसके कारण उनके निलंबन की कार्रवाई की गई है.

इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग बैहर के उपयंत्री एच. के. उके को अपने कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी बैहर रखा गया है. बैहर तहसील के गढ़ी क्षेत्र के ग्राम कुकर्रा, पोंडी-ग. अलना, चुचरूंगपुर आदि के स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर जल जीवन मिशन के कार्यों को देखा गया था. निरीक्षण के दौरान जल जीवन मिशन के कार्यों में गंभीर लापरवाही पाई गई और कार्यों में अनियमितता पाई गई. निरीक्षण में पाया गया कि उपयंत्री उके द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यों की मानीटरिंग नहीं गई है और अपने कर्तव्यों में उदासीनता बरती गई है जिसके कारण उनके विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की गई है.

वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सहायक प्रबंधक आनंद सिंह परिहार को अपने कार्यों के प्रति गंभीर लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों ना उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाये. उपयंत्री परिहार को 3 दिनों के भीतर अपना जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है. समय सीमा में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर उनके विरुद्ध एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी. उल्लेखनीय हो कि कलेक्टर डॉ. मिश्रा 13 जनवरी को गढ़ी-पाांडूतला मुख्य मार्ग से अतरचुुहा मार्ग का निरीक्षण किया गया था. जिसमें पाया गया कि 500 मीटर सड़क में डामरीकरण की स्थिति बहुत ही खराब है और उसमें उपयोग किया गया मटेरियल गुणवत्ताहीन है. सड़क की स्थिति देखकर लग रहा है कि सहायक प्रबंधक द्वारा सड़क का निरीक्षण नहीं किया गया है. जिसके कारण सहायक प्रबंधक आनंद सिंह परिहार को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है.


Web Title : NOTICE TO NODAL OFFICER, DEPUTY ENGINEER SUSPENDED AND ASSISTANT MANAGER, PGSY