लाल निशान लगाने के बाद भी नहीं बढ़ रही वसुली! संपत्तिकर में अब भी 60 प्रतिशत से ज्यादा बकाया वसुली, क्या करें कर्मचारी

बालाघाट. बालाघाट नगरपालिका में बीते वर्षो में संपत्तिकर और नलकर की बकाया राशि वसुली में लापरवाही बरतने के कारण इस वित्तिय वर्ष में पूरे नगरपालिका की 9 करोड़ रूपये से ज्यादा कर वसुली बाकी है. जिसमें अब तक नपा लगभग तीन करोड़ रूपये तक की वसुली कर चुकी है. जिसमें 40 प्रतिशत राशि संपत्तिकर से जमा हुई है, नगर पालिका के बकायादारों पर अब भी 60 प्रतिशत की राजस्व वसुली बाकी है. जिसकी वसुली निरंतर नपा राजस्व विभाग द्वारा की जा रही है.

लाल निशान के बाद भी नहीं बढ़ रही वसुली

नगर के बड़े बकायादारों से नपा करों की वसुली के लिए अभियान छेड़ा गया है और नपा का राजस्व अमला पूरे दिन राजस्व वसुली को लेकर बकायादारों के घरो में दस्तक दे रहा है और नपा बकायादार के रूप में उसके भवन और दुकान में लाल गोले का निशान लगाया जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी बड़े बकायादार वसुली देने आगे नहीं आ रहे है, अस्पुष्ट सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार लोग कार्यवाही के बाद लगाये गये लाल गोले को मिटा भी दे रहे है. जिससे इस अभियान से जो गति राजस्व वसुली में मिलने वाली थी, वह अपेक्षाकृत नहीं मिल रही है, जिससे भी राजस्व की वसुली की गति धीमी है.  

नपा को वसुलना है 9 करोड़ का राजस्व

मिली जानकारी अनुसार नगरपालिका का नगरवासियों पर संपत्तिकर की राशि 6 करोड़ 54 लाख 49 हजार 772 रूपये, जलकर की राशि दो करोड़ 44 लाख 61 हजार 754 और नपा को दुकानों से मिलने वाले कर की राशि की वसुली की जाना है, जो लगभग 9 करोड़ रूपये से ज्यादा है, जिसकी वसुली के लिए नपा प्रशाासक और कलेक्टर के निर्देश के बाद नपा ने राजस्व वसुली के लिए अभियान छेड़ा था और लगातार वार्डो में राजस्व का वार्ड प्रभारी बकायादारों के भवन और दुकानों पर राशि अनुसार लाल गोले के निशान लगाये जा रहे है.  

बुधवार को भी नगर के वार्डो में लगाये गये लाल निशान

राजस्व की वसुली में जुटी नपा लगातार बड़े बकायादारों के यहां कार्यवाही कर रही है और वसुली नहीं देने पर उनके घर के आगे राशि अनुसार लाल गोला बना रही है. जिसमंे नपा का टैक्स बकाया लिखा जा रहा है. हालांकि उसमें राशि के उल्लेख की जगह लाल गोले लगाये जा रहे है. इसी कड़ी में 4 मार्च बुधवार को नपा के राजस्व कर्मियों ने प्रभार वाले वार्ड मंे निवासरत बड़े बकायादारों के यहां लाल निशान लगाये.  

राजस्व की राशि से होगा नगर का विकास

बालाघाट नपा की माली हालत वर्तमान समय में काफी खराब है, कर्मचारियों को वेतन के लाले पड़े है. नपा में यदि राजस्व की वसुली होती है तो निश्चित ही इस राशि से शहर में हो रहे विकास कार्यो को गति मिलेगी और नपा कर्मचारियों के वेतन भी दिया जा सकेगा. जिसके लिए नपा प्रशासक और कलेक्टर दिपक आर्य ने कुछ कड़े फैसले लिए है. जिसके चलते विगत कुछ दिनों में वसुली बढ़ी है किन्तु अपेक्षाकृत वह कम है.  


Web Title : EVEN AFTER APPLYING A RED MARK, IT IS NOT GROWING! PROPERTY TAX STILL OWES MORE THAN 60 PER CENT, WHAT EMPLOYEES DO