चुनाव के पहले सक्रिय नक्सली, मुखबिरी के शक में पूर्व सरपंच की हत्या

बालाघाट. ज़िले के लांजी थाना के अंतर्गत भक्कुटोला में 02 नवंबर की दरमियानी रात्रि नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में एक ग्रामीण की हत्या कर दी. गांव के पूर्व सरपंच शंकरलाल पन्द्रे को पुलिस का मुखबिर बताते हुए नक्सलियो ने गोली मार कर हत्या कर दि. घटना की पुष्टि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डावर ने की है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नक्सलियांे ने ग्रामीण की गोली मारकर हत्या गांव के स्कूल चौक के पास की है. यही नहीं बल्कि नक्सलियों ने पर्चे भी फेंके है. हालांकि यह साफ नहीं है कि इस घटना को किस नक्सली दलम ने अंजाम दिया है, लेकिन ऐन चुनाव के दौरान इस घटना ने चुनाव में नक्सली साए के आहट का अहसास करा दिया है. जिससे पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई और घटना के बाद सर्चिंग अभियान को तेज कर दिया है.   

घटनाक्रम के अनुसार लांजी थानांतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत कोसमारा के ग्राम भक्कुटोला मे नक्सलियों द्वारा पूर्व सरपंच शंकरलाल पंद्रे की हथियार बंद चार नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी है. मृतक की पत्नी कासनबाई पंद्रे ने बताया की रात 10 बजे के आसपास 4 लोगों ने घर का दरवाजा खटखटाया और मेरे पति का नाम पूछा और बाहर आने के लिए कहा. चार लोगो में एक महिला और तीन पुरुष थे. चारो के पास बंदूक थी. जिन्होंने मेरे पति से मोबाइल मांगा. जिसके नही मिलने पर पूरे घर किं तलाशी ली और पति को घर से लेकर गए. जिसके लगभग एक घंटे बाद घर से 10 कदम की दूरी पर गोली चलने की आवाज आई. नक्सलियों द्वारा मेरे पति के मुंह में गोली मारी गई है. जिससे उनकी मौके पर मौत हो गई. ग्राम सरपंच दिलीप धनोले ने बताया की उन्हें सुबह पूर्व सरपंच को नक्सलियों द्वारा गोली मारने की जानकारी ग्रामीणों से मिली. जिस पर उन्होने लांजी थाना प्रभारी को इसकी सूचना दी.

दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहे बालाघाट जिले में बीते और इस वर्ष में पुलिस कार्यवाही से नक्सली बैकफुट में है, ऐसे में नक्सली, ऐसी घटनाओं को अंजाम देकर अपना भय, ग्रामीणो में पैदा करना चाहते है, जिसे पुलिस ने नक्सलियांे के खिलाफ की गई कार्यवाही और सकारात्मक प्रयासो से दूर करने का काम किया है. हालांकि पुलिस का मानना है कि यह नक्सलियों की कायराना हरकत है.  

पर्चेे में मुखबिरो को चेतावनी और सरकारो को बताया पूंजीपति की सरकार, तो गांव के पंचायत प्रतिनिधि की होगी जिम्मेदारी

भक्कुटोला में ग्रामीण पूर्व सरपंच  शंकरलाल पंद्रे की हत्या के बाद यहां नक्सलियों ने पर्चे फेंके है. जिसमें नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी को चेताया है, यही नहीं बल्कि केन्द्र सरकार को पूंजीपति की सरकार बताते हुए पुलिस से दूर रहने और मुखबिरी नहीं करने की बात कही है. यही नहीं बल्कि नक्सलियों ने कहा है कि यदि किसी गांव में मुखबिरी होती है तो उस व्यक्ति को मुखबिरी की सजा के साथ पंचायत के जनप्रतिनिधियों को भी इसका दंड भुगतान होगा.  


Web Title : EX SARPANCH KILLED ON SUSPICION OF BEING AN ACTIVE NAXAL, INFORMER AHEAD OF POLLS