ग्रामीण समितियों में खाद नहीं होने से काम छोड़कर किसान खाद लेने पहुंच रहे तहसील मुख्यालय,नगद पर खाद खरीदी करने मजबूर किसान

कटंगी. तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण अंचलों की वृहत्ताकार सेवा सहकारी समितियों में अब तक डीएपी खाद नहीं पहुंच पाई है. जिस कारण ग्रामीण अंचलों के किसानों को कृषि कार्य छोड़कर खाद के लिए तहसील मुख्यालय कटंगी आना पड़ रहा है. ग्रामीण किसानों ने बताया कि उन्होनें गांवों में संचालित सेवा सहकारी समितियों में केवाएसी बनाई है. इसके अलावा समिति ने उनके प्रति एकड़ 5 हजार रुपये की राशि भी खाद प्रदान करने के नाम पर अपने पास जमा रखी है किन्तु अब तक ग्रामीण अंचलों की समितियों में खाद नहीं पहुंची है. जिस कारण उन्हें तहसील मुख्यालय आकर नगदी रकम देकर खाद खरीदनी पड़ रही है. इधर विभागीय अधिकारी ने बताया कि शीघ्र ही ग्रामीण अंचलों की सहकारी समितियों में खाद पहुंचाने की तैयारी की जा रही है. ज्ञात हो कि अभी तहसील मुख्यालय में यूरिया नहीं आया है. हालांकि यूरिया की अभी कुछ समय तक और किसानों को जरूरत नहीं है किन्तु ग्रामीण अंचलों में डीएपी नहीं पहुंचने से किसान परेशान है.

बीते कुछ दिनों से मानसून मेहरबान है. जिसके चलते किसानों ने खेती-किसानी का कार्य शुरू कर दिया है. मगर, ग्रामीण अंचलों की सहकारी समितियों में खाद की किल्लत बनी हुई है. खाद नहीं मिलने के कारण किसानों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसान खाद की आस में सहकारी समिति पहुंच रहे हैं, लेकिन खाद नहीं होने के कारण मायूस होकर वापस लौट रहे हैं. वहीं अफसर लगातार सहकारी समितियों में खाद उपलब्ध होने का दावा कर रहे है. जबकि दूसरी ओर किसान खाद के लिए गांव से तहसील मुख्यालय आ रहे है. किसानों ने कहा कि जब खाद की जरुरत पड़ती है तो सहकारी समितियों में खाद का संकट आ जाता है. विभागीय अधिकारी भी किसानों को खाद उपलब्ध कराने ध्यान नहीं दे रहे हैं. जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है. कुछ दिनों से बारिश होने के बाद किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गये हैं.


Web Title : FARMERS FORCED TO BUY MANURE AT TEHSIL HEADQUARTERS, CASH AS RURAL COMMITTEES DO NOT HAVE MANURE