कच्चे घर में 3 पीढ़ियों की जिंदगी गुजरी, अब पक्के मकान में रहेगी झंगली बाई, निरीक्षण में कलेक्टर से सरपंच ने सभामंच और छात्रावास की रखी मांग

बालाघाट. बिरसा जनपद के जमुनिया की करीब 58 वर्षीय झंगली बाई इस बात से खुश है कि उनके परिवार की तीन पीढ़ियों ने कच्चे घर मे जीवन बिताया. लेकिन अब वो और उनके बच्चें पक्के आवास में जीवन निर्वाह करेंगे. आज उनके मकान का काम छत स्तर तक पूर्ण हो गया है. शुक्रवार को कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा बैगा बस्तियों में पीएम आवास अंतर्गत निर्माणाधीन मकानों का जायजा लेने पहुंचे थे. निरीक्षण के दौरान उन्होंने आवास निर्माण के लिए जारी किश्तों की जानकारी लाभार्थियों से ली. साथ ही उन्होंने प्रत्येक आवास के लिए मनरेगा से प्रदान की जाने वाली राशि की भी जानकारी ली. वहीं लाभार्थियों के जॉब कार्ड और भरे गए मस्टर सहित अन्य बिंदुओं के बारे में जानकारी ली.

इस दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने मौके पर मौजूद एसडीएम विवेक केवी को उनके समक्ष झंगली बाई ओर रामबती बाई के आवास का जियो टेग भी करवाया. जमुनिया पंचायत के बैगा टोला में सतीश टेकाम और चतुरसिंह के आवास का भी निरीक्षण किया. इसके बाद चिचरंगपुर में दर्शनसिंह धुर्वे, रामकली बाई, प्रेमसिंह और दशरथ धुर्वे के आवास निर्माण के संबंध में किश्त और मनरेगा की मजदूरी आदि की जानकारी ली गई.  

नल जल से पानी पहुंचा तो एसडीओ पर होगी कार्यवाही

जमुनिया पंचायत में आवास का निरीक्षण करते हुए टंकी दिखाई देने पर ग्रामीणों से पेयजल की जानकारी ली. बताया गया कि पानी नही मिल रहा है. कलेक्टर मौके से ही एसडीओ पीएचई को कॉल कर 15 दिनों में कार्य पूर्ण कर अवगत कराने के निर्देश दिए. यह भी कहा कि यदि 15 दिनों में पेयजल की आपूर्ति नही की गई तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें.

सरपंच ने बताई गांव की जरूरतें

निरीक्षण के दौरान सरपंच श्रीमती कुँवसिया मेरावी से गांव में समस्या आदि के बारे में जाना. सरपंच श्रीमती मेरावी ने बताया कि गांव में कई सांस्कृतिक आयोजन होते है. इसके लिए सभामंच की आवश्यकता होती है. साथ ही बैगा टोला के मुख्य मार्ग से पक्की सड़क और छात्रवास की मांग की गई. 33 परिवारों के बैगा टोला में 16 आवास स्वीकृत होकर पूर्णता की ओर साथ ही चिचरंगपुर में 27 आवास पूर्णता की ओर है.


Web Title : 3 GENERATIONS OF LIFE SPENT IN KUTCHA HOUSE, NOW JHANGLI BAI WILL LIVE IN PUCCA HOUSE, SARPANCH DEMANDS MEETING STAGE AND HOSTEL FROM COLLECTOR IN INSPECTION