मतगणना में बिजली व्यवस्था को बहाल करने पहली बार लगा ऑटो चेंजर, 24 सीसीटीव्ही कैमरो से रखी जा रही मतगणन केन्द्र पर नजर

बालाघाट. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल को बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 07 से सायंकाल 06 बजे और तीन विधानसभा बैहर, परसवाड़ा और लांजी में प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 04 बजे तक मतदान कराया गया था. जिसके बाद मतदान केन्द्रो से पोल ईव्हीएम को को सुरक्षा में मतगणना केन्द्र, पॉलीटेक्निक कॉलेज मंे रखा गया है. पोल ईव्हीएम को मतगणना केन्द्र के विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांग रूप में सुरक्षित रखा गया.  जिले के 1675 मतदान केन्द्रो की पोल ईव्हीएम को मतगणना केन्द्र में विधानसभावार बनाए गए कक्ष में सुरक्षित रखा गया है. वहीं पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर डबल लेयर सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई. पोल ईव्हीएम के बनाए गए सुरक्षा घेरे में आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ और बाह्रय सुरक्षा में एसएफ के जवानो को तैनात किया गया है. एक जानकारी के अनुसार पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर दोनो ही कंपनियो के लगभग 50 जवान यहां तैनात किए गए है. जो 24 घंटे यहां पहरा देंगे. इसके अलावा पोल ईव्हीएम की सुरक्षा के लिए आयोग के निर्देशानुसार 24 सीसीटीव्ही कैमरे से निगरानी की जा रही है.  

बालाघाट विधानसभा एआरओ गोपाल सोनी ने बताया कि बीते मतगणना केन्द्र में पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर डबल लेयर व्यवस्था की गई है. जिसमें आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ और बाह्रय सुरक्षा में एसएफ के जवान तैनात है. आयोग के निर्देशानुसार बाहर से लेकर अंदर तक 24 सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए है. सुरक्षा में लगभग 50 जवान तैनात है. वहीं अबाधित रूप से विद्युत व्यवस्था की गई है. खास बात यह है कि पहली बार विद्युत व्यवस्था के लिए ऑटो चेंजर लगाया गया है. दो विद्युत केन्द्रो से होने वाली विद्युत सप्लाई में यदि किसी केन्द्र की लाईन में फाल्ट आता है कि महज एक से दो सेकंड में ऑटो चेंजर से लाईट दूसरी लाईन में शिफ्ट हो जाएगी. जिससे मतगणना के दौरान बिजली की बेहतर व्यवस्था की गई है, ताकि किसी प्रकार की बिजली समस्या के कारण होने वाली दिक्कते ना हो. एआरओ गोपाल सोनी ने बताया कि बालाघाट मतगणना केन्द्र में बालाघाट जिले के 06 विधानसभा की पोल ईव्हीएम रखी गई है. जबकि संसदीय क्षेत्र के दो विधानसभा बरघाट और सिवनी की पोल ईव्हीएम, सिवनी मतगणना केन्द्र में है.


Web Title : FOR THE FIRST TIME, AUTO CHANGERS INSTALLED TO RESTORE POWER SYSTEM IN COUNTING OF VOTES, COUNTING CENTERS BEING MONITORED WITH 24 CCTV CAMERAS