पहली बार रात में चली अतिक्रमण हटाओ मुहिम, सीएमओ की मौजूदगी में नपा अमले ने हटाये अतिक्रमण

बालाघाट. शहर के सीएचएमओ कार्यालय, पोस्टऑफिस, एलआईसी और उत्कृष्ट विद्यालय के सामने लगाये गये अतिक्रमित कर कर लगाई गई फुटपाथ दुकानदारों और जगह-जगह लगे फ्लेक्सों को हटाने की कार्यवाही की गई. यह पहला अवसर था कि जब नगरपालिका के अमले में यह कार्यवाही रात में की, जिसके चलते शांतिपूर्ण तरीके से नपा अमले ने उक्त स्थलों में अतिक्रमित कर लगाई गई दुकानों और फ्लेक्स को हटाने की कार्यवाही की गई.  

गौरतलब हो कि विगत दिवस ही 5 नवंबर को ही कलेक्टर दीपक आर्य द्वारा शहरी विकास अभिभकरण के परियोजना अधिकारी एवं नगरपालिका परिषद बालाघाट, मलाजखंड, वारासिवनी एवं नगर पंचायत कटंगी, बैहर और लांजी के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया था कि शहरी क्षेत्रों में नियम विरूद्ध लगाये गये अवैध होडिंग्स, फ्लेक्स एवं बैनर-पोस्टर सख्ती से हटाने की कार्यवाही करें और प्रति दिन की रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रस्तुत करें. मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा गया है कि इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए और शहरी क्षेत्रों में अवैध रूप से लगे होर्डिंग्स, फ्लेक्स, बैनर-पोस्टर नजर नहीं आने चाहिये. जिसके बाद बालाघाट अमले ने सक्रियता दिखाते हुए बीते रात से ही कार्यवाही प्रारंभ कर दी है और अधिकारी का कहना है कि यह कार्यवाही सतत जारी रहेगी. मसलन अब अतिक्रमण हटाओ मुहिम की कार्यवाही भी रात में यदि दिखाई दे तो कोई नई बात नहीं होगी. चूंकि इसकी शुरूआत 6 नवंबर की रात से बालाघाट नगर में प्रारंभ कर दी गई है और प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार यह सतत जारी रहेगी.  

बताया जाता है कि माननीय न्यायालय के भी निर्देश है कि अतिक्रमण हटाने मुहिम चलाई जा सकती है, जिसके चलते ही बीती 6 नवंबर की रात सीएमओ दिनेश बाघमारे और नपा के राजस्व, स्वास्थ्य और अन्य विभागों के प्रभारी और कर्मचारियों की मदद से रात में रानी अवंतीबाई चौक के पास उत्कृष्ट विद्यालय, एलआई, आंबेडकर चौक के पास कार्यवाही कर अतिक्रमित कर रखे गये ठेलांे को नगरपालिका द्वारा हटाकर उसे बरामद किया गया. हालांकि इस दौरान पूरी कार्यवाही शांतिपूर्ण रही, किन्तु कुछ ठेलांे के दुकानदारों द्वारा नाराजगी जाहिर करने पर उन्हें समझाईश देकर समझा दिया गया.


इनका कहना है

रात में नगर के कुछ स्थानों से अतिक्रमण हटाये गये है, यह कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी. रात में नगरपालिका की टीम द्वारा अतिक्रमित कर रखे गये ठेलों को बरामद करने और फ्लेक्स एवं पोस्टर हटाने की कार्यवाही की गई है. रात में कार्यवाही के दौरान ज्यादा समस्या नहीं होती है, इसलिए कार्यवाही रात में की गई.  

दिनेश बाघमारे, सीएमओ, नपा बालाघाट


Web Title : FOR THE FIRST TIME IN THE NIGHT ENCROACHMENT HATAO CAMPAIGN, NOPA AMLE REMOVED ENCROACHMENT IN PRESENCE OF CMO