गुरूनावक देव जयंती आज, नगर में निकला नगर कीर्तन

बालाघाट. सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक साहब के जन्मदिन को गुरु नानक देव की जयंती को गुरु पर्व और प्रकाश पर्व के रूप में भी मनाया जाता है. कहा जाता है कि नानक देव जी एक संत, गुरु और समाज सुधारक भी थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन मानव हित में समर्पित कर दिया था. कहा जाता है कि नानक जी बचपन से ही अपना ज्यादातर समय चिंतन में बिताते थे. वे सांसारिक बातों का मोह नहीं रखते थे. गुरु नानक देव जयंती हर साल कार्तिक पूर्णिमा को ही मनाई जाती है. इस दिन सिख धर्म और उनके मानने लोग गुरुद्वारे जाकर गुरुग्रंथ साहिब का पाठ करते है और गुरुद्वारों में होने वाले भजन, कीर्तनों में शामिल होते हैं.

इस साल गुरु नानक जयंती सोमवार अर्थात आज 27 नवंबर को मनाई जाएगी. गुरु नानक जयंती सिख समुदाय और उन्हें मानने लोगों का एक महत्वपूर्ण पर्व होता है. कहा जाता है कि कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष कि पूर्णिमा तिथि पर गुरु नानक देव जी का जन्म हुआ था. गुरु पर्व पर सभी गुरुद्वारों में भजन, कीर्तन होता है और प्रभात फेरियां भी निकाली जाती हैं. गुरुनानक देव ने समाज को एकता में बांधने और जाति-पाति को मिटाने के लिए कई उपदेश दिए थे.  

गुरूनानक जयंती की पूर्व दिवस पर निकले नगर संकीर्तन को लेकर राहुल चावला ने बताया कि नगर कीर्तन बाबा धर्मदास दरबार से निकालकर नगर के प्रमुख मार्गो से होकर बाबा धर्मदास दरबार पहुंचा. जहां 27 नवंबर को गुरूनानक देवजी की जयंती मनाई जाएगी. उन्होने बताया कि 14 दिनों पूर्व से नगर फेरी निकाली जा रही है, जिसमंे अनुयायी मौजूद रहते है. आज 27 नवंबर को गुरूनानक देवजी की जयंती मनाई जाएगी.


Web Title : GURU NAVAK DEV JAYANTI CELEBRATED TODAY