एचआईवी पॉजिटिव भी अच्छा जीवन व्यतित कर सकता है-सीएचएमओ, विश्व एड्स दिवस पर निकली जागरूकता रैली, जिले में 1110 पॉजिटिव

बालाघाट. एड्स पॉजिटिव केवल एक बीमारी है, जिससे पीड़ित को भी समानता के साथ जीवन जीने का अधिकार है, एड्स पीड़ित व्यक्ति भी अच्छा जीवन व्यतित कर सकता है. यह बात विश्व एड्स दिवस पर आयोजित जनजागरूकता रैली के दौरान सीएचएमओ मनोज पांडेय ने कही.

उन्होंने कहा कि एचआईवी बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे है. खासकर एचआईवी पीड़ित मां से जन्म लेने वाले बच्चे की केयर और उसे सुरक्षित रखने के साथ ही हम 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों की जांच कर रह रहे है ताकि यह और ना फैले. उन्होंने कहा कि एचआईवी पॉजिटिव मरीज के उपचार के साथ ही उसे होने वाली अन्य बीमारियों के उपचार पर पूरा ध्यान दिया जाता है.

विश्व एड्स दिवस पर शहर में नोडल अधिकारी डॉ. प्रियांश सोनकर के नेतृत्व में एक रैली नगर में निकाली गई. जिसे जिला चिकित्सालय से सीएचएमओ डॉ. मनोज पांडेय और सिविल सर्जन डॉ. संजय धबड़घाव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम इक्वालाईज अर्थात समानता पर आधारित थी.  

नोडल अधिकारी डॉ. प्रांजल सोनकर ने बताया कि जिले में 1110 एड्स पॉजिटिव मरीज है. जिसका पूर्ण उपचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अक्सर एड्स पीड़ित मरीज के ब्लड या उसके उपयोग में लाई जाने वाली नीडील के उपयोग, असुरक्षित यौन संबंध से एड्स फैलने का खतरा रहता है. जिले में एनजीओ के माध्यम से इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. वहीं एड्स पीड़ित व्यक्ति, समाज में समानता के साथ रह सके, इसके लिए नौकरियों में उसे आरक्षण प्रदान किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बालाघाट मंे एआरटी में यदि कोई जांच में एड्स पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके घर में उसकी दवाओं को पहुंचाया जाता है. यही नहीं बल्कि उसे इसके साथ होने वाली अन्य बीमारियों की जांच भी निःशुल्क की जाती है.  


Web Title : HIV POSITIVE CAN ALSO LEAD A GOOD LIFE CHMO, AWARENESS RALLY ON WORLD AIDS DAY, 1110 POSITIVE IN THE DISTRICT