पेट्रोल पंप में हेलमेट का यह कैसा पालन!, कर्मियों के सामने एकदूसरे का हेलमेट उपयोग कर पेट्रोल भरा रहे चालक, सायकिल वालें को बोतल में दे दिया पेट्रोल

बालाघाट. पीएचक्यु के आदेश के बाद पुलिस विभाग द्वारा भले ही विभागीय तौर पर गार्डन के सामने संचालित पेट्रोल पंप मंे हेलमेट को अनिवार्य कर दिया गया हो, लेकिन हेलमेट की अनिवार्यता को पंप कर्मियों के सामने ही वाहन चालक ढेंगा दिखा रहे है और पंप कर्मी तमाशबीन बनकर तमाशा देख रहे है.

पंप कर्मी बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों को पेट्रोल तो नहीं दे रहे लेकिन उन्ही के सामने केवल पेट्रोल लेने के लिए बिना हेलमेट पहनकर आया कोई वाहन चालक अन्य व्यक्ति से केवल हेलमेट सिर में रख लेता है तो उसे वह पेट्रोल दे रहे है लेकिन यह देखकर भी व्यक्ति बिना हेलमेट से आया और वहीं किसी अन्य व्यक्ति का हेलमेट पहनकर पेट्रोल ले रहा है, वहीं नियमानुसार बोतल मंे पेट्रोलियम पदार्थ देना भी गलत है, लेकिन पंप में, सायकिल से आये एक व्यक्ति ने पंप में ही उपस्थित एक अन्य व्यक्ति का हेलमेट लेकर बोतल में पेट्रोल लेकर चलता बना.  

जिससे बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने के नियमों का कैसा पालन हो रहा है, यह समझ से परे है, नियमों के पालन के साथ ही नियमों को ढेंगा दिखाने का एकसाथ काम पेट्रोल पंप के कर्मी कर रहे है. जो नियमो के पालन से ज्यादा व्यवसाय के लालच को परिभाषित करता है. तो फिर नियमों का कैसा होगा, यह एक बड़ा सवाल है.

पुलिस विभाग द्वारा संचालित पेट्रोल पंप में हो रही ऐसी गतिविधियों को लेकर वाहन चालक सचिन पांडे ने नाराजगी जाहिर की है. सचिन पांडे का कहना है कि बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने के नियमो का हवाला देकर पंप कर्मियों ने उसे पेट्रोल देने से मना कर दिया. चूंकि नियमों के तहत पंप कर्मी के पेट्रोल नहीं देना, कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन जब वे यहां कुछ देर खड़े रहकर देखते रहे तो पता चला कि व्यवसाय के लिए पंपकर्मियों को नियमों के वास्तविक पालन से कोई सरोकार नहीं है, उन्हें तो बस सिर पर हेलमेट देखना है, फिर एक ही हेलमेट से कई लोग, पेट्रोल क्यों नहीं ले रहे हो. उन्होंने बताया कि एक हेलमेट पहने व्यक्ति से तीन लोगों ने वहीं कर्मियों के सामने हेलमेट लेकर पेट्रोल भरवाया लेकिन पंपकर्मियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया. जबकि नियमानुसार हर वाहन चालक, जिसने हेलमेट नहीं पहना है, उसे पेट्रोल नहीं दिया जाना चाहिये, लेकिन यहां तो एक ओर नियमों की बात कही जा रही है, वहीं व्यवसाय के के लिए नियमों को ढेंगा दिखाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसी अन्य वाहन चालक का हेलमेट लेकर पंपकर्मियों ने सायकिल चालक को बोतल में पेट्रोल दे दिया. यदि अधिकारी, गंभीरता से पंप में लगे सीसीटीव्ही कैमरे की जांच करते है तो पंपकर्मियों की वास्तविक कार्यप्रणाली स्पष्ट नजर आ जायेगी. उन्होंने कहा कि नियमांे का पालन होना चाहिये, लेकिन नियमों के आड़ में व्यवसाय के लिए नियमों को ढेंगा दिखाने की प्रवृत्ति गलत है, जिसका वह विरोध करते है.


Web Title : HOW IS THIS ADHERENCE TO HELMETS IN PETROL PUMPS!, DRIVERS FILLING PETROL USING EACH OTHERS HELMETS IN FRONT OF THE PERSONNEL, GAVE PETROL IN BOTTLES TO THE CYCLISTS