सरेखा रेलवे फाटक बंद होने से कैसे होगा आवागमन, खस्ताहाल डेंजर रोड के भरोसे आवागमन बन ना जाए असुरक्षित

बालाघाट. शहर में ओवरब्रिज निर्माण कार्य प्रगति पर है, अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है. माना जा रहा है कि निर्माण कार्य में दिक्कतें हो रही है इसलिए सरेखा रेलवे क्रासिंग मार्ग से यातायात बंद करना पड़ेगा, जिसे लेकर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने चिंता जाताई है जबकि सरेखा मार्ग बंद होगा तो यातायात का दबाव पूरी तरह से डेंजर रोड पर आ जायेगा. जबकि डेंजर रोड की हालत देखे तो यातायात व्यवस्था डायवर्ड करने के पूर्व इसका सुगमता से बनना जरूरी है. डेंजर रोड पर खस्ताहाल सड़क के भरोसे सरेखा मार्ग को बंद किया जाना उचित नहीं होगा ऐसी जनचर्चा है.  

शहर में यातायात के दबाव को कम करने के लिये डेंजर रोड को विकल्प के तौर पर लिया गया. जिसमें पहले यह मार्ग कम चौड़ाई का था जिसके लिये जिला प्रशासन ने पेड़ों की कटाई कर इसे चौड़ा किया है, मार्ग निर्माण भी किया गया लेकिन वह कैसे किया गया, यह किसी से छिपा नहीं है, वर्तमान समय में इस मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे और मिट्टी धसक रही है, जिससे इस मार्ग से बड़े वाहनों का आवागमन पूरी तरह से असुरक्षित नजर आ रहा है. एक जानकारी के अनुसार लगभग 8 माह पूर्व सड़क निर्माण में अनियमिता को लेकर लोक निर्माण विभाग आयुक्त जबलपुर ने ठेकेदार पर कार्यवाही की जिसमें निर्माण कंपनी का पंजीयन निरस्त कर डिपॉजिट मनी को भी जब्त कर लिया गया था. इसके बाद कहा गया कि अब नये टेंडर जारी होकर डेंजर रोड को ठीक किया जायेगा, लेकिन इसे भी लम्बा समय बीत चुका है और डेंजर रोड़ की खस्ता हालात सुधर नहीं सकी. वर्तमान समय में यहां आनन-फानन में गिट्टी डाली गई है,जबकि गोंगलई के बाद से ही मार्ग में जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे बने है. इससे यह प्रतीत होता है कि यहां आवाजाही बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. वहीं जब भी शहर में कोई बड़ा आयोजन होता है तो यातायात विभाग इसी मार्ग से रूट डायवर्ड करता है जबकि सड़क के खस्ताहाल होने पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है. बालाघाट शहर में सरेखा ओवरब्रिज निर्माण कार्य प्रारंभ है. स्थिति यह है कि रेलवे द्वारा अंडरपास निर्माण तथा ठेकेदार द्वारा सड़क के बीच में खुदाई कार्य करने के लिये मार्ग को बंद करने की बात कही है और ऐसे में अगर सरेखा रेलवे क्रासिंग से यातायात को बंद किया जाता है तो फिर डेंजर रोड ही एक विकल्प बचता है. जानकार बताते है कि डेंजर रोड से दिन में तो यातायात किसी तरह हो जाएगा लेकिन रात्रि के समय यहां सुरक्षा को लेकर सवाल खड़ा हो सकता है जबकि मार्ग भी ठीक-ठाक नहीं है ऐसे में सड़क हादसें, चोरी-चकारी की घटनाएं होने की आशंका बनी हुई है.


Web Title : HOW WILL TRAFFIC BE MADE UNSAFE DUE TO THE CLOSURE OF THE RAILWAY GATE, THE TRAFFIC WILL NOT BECOME UNSAFE ON THE DILAPIDATED DANGER ROAD