सैकड़ो आदिवासी महिलाओं ने अतिक्रमण के विरुद्ध खोला मोर्चा, जिपं. सदस्य स्मिता तेकाम ने अतिक्रमण हटाने तहसीलदार को दिया आवेदन

लामता. लामता तहसील के अंतर्गत बढ़ते अतिक्रमण को देखते हुए 06 मार्च को जिला पंचायत सदस्य स्मिता तेकाम के नेतृत्व में सैकड़ो आदिवासी महिलाओ ने खैरा में किए जा रहे अतिक्रमणकर्ता कंचन तेकाम के अतिक्रमण को हटाने और महिलाओं से किए गए अभद्र व्यवहार के खिलाफ थाना लामता एवं तहसीलदार कार्यालय लामता में शिकायत की.

बताया जाता है कि लामता निवासी अतिक्रमणकर्ता कंचन तेकाम द्वारा आदिवासी ग्राम खैरा की शासकीय जमीन बड़े झाड़ एव चट्टान मद की भूमि खसरा नंबर 136 रकबा 37 एकड़  में लगभग 3 एकड़ भूमि में अवैध रूप से बड़े-बड़े पेड़ो को अवैध कटाई करके कब्जा किया जा रहा है. जिसको लेकर तहसीलदार लामता को  ग्राम खैरा की आदिवासी महिलाओं ने शिकायत की और अतिक्रमणकारी के खिलाफ अतिक्रमण का प्रकरण दर्ज कर शासकीय भूमि से बेदखल आदेश पारित करने और अर्थदंड की कार्यवाही किये की मांग की. महिलाओं का कहना था कि सुबह कंचन तेकाम एवं कैलास बंशकार द्वारा शिकायतकर्ता महिलाओं के साथ अभद्र गाली गलौच करते हुए मारने पीटने की धमकी दी गई है. जिसकी शिकायत महिलाओ ने थाने में की है.

आदिवासी महिलाओं ने बताया कि कंचन तेकाम द्वारा 27 फरवरी 2024 को ग्राम खैरा के शासकीय भूमि के बड़े-बड़े पेड़ो की अवैध रूप से काटकर अतिक्रमण किया जा रहा था. जिसकी शिकायत हमारे द्वारा 29 फरवरी को तहसीलदार लामता एवं ग्राम पंचायत लामता को लिखित शिकायत की गई. जिसके बाद 06 मार्च की सुबह लगभग 10 बजे कंचन तेकाम द्वारा शिकायतकर्ता महिलाओं को अपशब्द बोलकर जातिगत अपमानित करते हुए मारने पीटने की धमकी दी गई और उसके साथी कैलास बंशकार ने तहसीलदार, एसडीएम और कलेक्टर भी कुछ नहीं कर सकते है, जैसी बात कही गई. महिलाओं का कहना है कि यदि अतिक्रमणकारी कंचन टेकाम और उसके साथी कैलाश बंशकार के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्यवाही नही की जाती है तो आगामी समय मे तहसील कार्यालय के सामने उग्र प्रदर्शन किया जाएगा.

इस मामले में लामता तहसीलदार टी. एल. धुर्वे ने बताया कि लामता निवासी कंचन पिता ब्रजलाल तेकाम द्वारा खैरा ग्राम की शासकीय भूमि खसरा नंबर 136 में से लगभग 3 एकड़ भूमि में लगे बड़े-बड़े पेड़ो को कटवाकर कब्जा किया जा रहा था. जिसपर शासनात्मक कार्यवाही करते हुए मेरे द्वारा स्थगन आदेश पारित कर दिया गया है तथा अर्थ दंड से दंडित किया गया. वहीं लामता थाना प्रभारी पी. एस. डामोर ने बातया कि खैरा ग्राम के महिलाएं एवं जिला पंचायत सदस्या स्मिता तेकाम द्वारा शिकायत की गई है कि कंचन तेकाम ने ग्राम खैरा की शासकीय भूमि में सैकड़ो पेड़ पौधे कटवाकर कब्जा कर रहा है. जिसपर लामता तहसीलदार के द्वारा स्थगन आदेश पारित किया गया था पर आज सुबह कंचन तेकाम एवं कैलास बंशकार के द्वारा शिकायत करने वाली महिलाओं को अपशब्द कहते हुए अधिकारियों के नाम लेकर मारपीट करने की धमकी दी है. जिसमें जांच के बाद विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी.


Web Title : HUNDREDS OF TRIBAL WOMEN HAVE OPENED A FRONT AGAINST ENCROACHMENT. MEMBER SMITA TEKAM GAVE AN APPLICATION TO TEHSILDAR TO REMOVE ENCROACHMENT