ईमानदारी से काम करोंगे तो मिलेगी गरीबो की दुआयें,प्रभारी मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक

बालाघाट. प्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हरदीप सिंह डंग ने 15 अगस्त को सर्किट हाउस में जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की. बैठक में पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, पूर्व विधायक रमेश भटेरे, कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उमा माहेश्वरी, अपर कलेक्टर विवेक कुमार एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बैठक में कहा कि शासकीय सेवक एवं जनप्रतिनिधि एक ही गाड़ी के पहिये हैं और उन्हें आपस में तालमेल के साथ काम करना है, तभी बालाघाट जिले को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाने में हम सफल होंगें. सभी अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि अपने जिले को निरंतर आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखें और उसी के अनुरूप काम करें. जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीन हकीकत पर कड़ी निगरानी रखें. सभी अधिकारी अपने एक-एक दिन के काम का महत्व समझें और आम जन की भलाई के लिए काम करें. सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों में गरीबों की दुआयें लेने की भूख होना चाहिए. आम जनता का प्रमाण पत्र ही शासकीय सेवक के कार्यों का मूल्यांकन है.

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बैठक में कहा कि बालाघाट जिले में विकास की अपार संभावनायें है. मनरेगा से जिले के प्रत्येक गांव में मुक्तिधाम बनाया जाये और वहां पर एप्रोच रोड भी होना चाहिए. जिले में किसी भी योजना में बनी सड़क के साथ नाली का निर्माण भी होना चाहिए. स्वच्छ भारत अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाये. जब भोपाल एवं इंदौर जैसे शहर स्वच्‍छता में देश में प्रथम स्थान पर आ सकते है तो बालाघाट जिले के ग्राम भी स्वच्छता में स्थान हासिल कर सकते है. मनरेगा के कार्यों का समय पर भुगतान हो और मजदूरों को भटकना नहीं पड़ना चाहिए. जिले में गौशालाओं का संचालन बेहतर ढंग से किया जाये. किसानों के लिए खाद की कमी नहीं होने दें. ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं को तेजी से पूरा किया जाये. नगरीय क्षेत्रों में आबादी के पट्टे का वितरण किया जाये.

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वे जब भी जिले में आयेंगें तो उन्हें हर विभाग के अधिकारी से उनकी विभागीय योजनाओं की प्रगति का फोल्डर दिया जाये. उन्होंने कहा कि योजनाओं की प्रगति के आंकड़ों का अपना महत्व होता है, लेकिन मैं व्यव्हारिक होकर काम करता हूं और मुझे धरातल पर काम की प्रगति दिखाई देना चाहिए. प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बालाघाट के अधिकारियों से कहा कि यहां का अमला अच्छा है और योजनाओं को धरातल पर लागू करने में अच्छा काम कर रहा है. आगे भी अधिकारी अपना काम पूरी जिम्मेदारी के साथ करें, जिससे इस जिले की अपनी अलग पहचान बनी रहे.


Web Title : IF YOU WORK HONESTLY, YOU WILL GET THE PRAYERS OF THE POOR, THE MINISTER IN CHARGE MEETS THE OFFICIALS