स्वास्थ्य विभाग के बाबु के घर लोकायुक्त का छापा,मकान, जमीन, वाहन और बीमा पॉलिसी सहित मिली एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति, लोकायुक्त ने फ्रिज किये खाते

बालाघाट. स्वास्थ्य विभाग में सहायक ग्रेड-3 के पद पर पदस्थ बाबु कादर रजा के नगरीय क्षेत्र स्थित वार्ड क्रमांक 3 शादी हॉल के पीछे आलीशान भवन में 4 अगस्त की सुबह-सुबह लोकायुक्त की 20 सदस्यीय टीम ने दबिश दी. एकाएक लोकायुक्त टीम की दबिश के चलते पूरा परिवार सन्न रह गया. सुबह से लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाही देरशाम तक जारी रही. लोकायुक्त की कार्यवाही में मकान, जमीन, वाहन और बीमा पॉलिसी सहित एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति का खुलासा हुआ है, लोकायुक्त पुलिस ने बाबु कादर रजा के बैंक खातो को फ्रिज करने के निर्देश भी बैंक को दिये है.

4 अगस्त की सुबह स्वास्थ्य विभाग के बाबु कादर फखरूद्दीन रजा के घर वार्ड नंबर 3 बैहर रोड ताज कॉलोनी पहुंची लोकायुक्त पुलिस की सुबह से लेकर शाम तक तलाशी कार्यवाही जारी रही. जिसमें लोकायुक्त पुलिस ने मिली एक करोड़ की संपत्ति को अटैच कर दिया है. लोकायुक्त पुलिस ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में बाबु कादर फखरूद्दीन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की गोपनीय शिकायत पर कार्यवाही की गई है. जिसमंे बाबु के पास मिली आय से अधिक संपत्ति मामले में अपराध क्रमांक 0/2021 धारा 13(इ), 13 (2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 संशोधन 2018 के तहत मामला कायम कर विवेचना मंे लिया है.

कई मालदार पदो पर रहे कादर रजा

बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग में पदस्थापना के बाद ज्यादातर समय जिला मुख्यालय में ही रहे. जो शिकायत के जिनकी वर्तमान पदस्थापना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लामता में है लेकिन सिविल सर्जन कार्यालय में संलग्न है. जबकि जिला मुख्यालय कार्यालय में पदस्थ रहते हुए राज्य बीमारी सहायता योजना, विभाग के मेडिकल बिल सहित अन्य मलाईदारों पदो पर रहे है. जहां सीधे शासन योजना के काम इससे जुड़े थे. यही नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग के सफाई ठेके में भी इसकी संलिप्तता की चर्चायें जोरो पर है. सूत्रों का कहना है कि इनके द्वारा किये गये राज्य बीमारी सहायता योजना के दौरान किये गये कार्यो की भी जांच की जानी चाहिये, ताकि इनके द्वारा किये गये भ्रष्टाचार कार्यो की भी पोल खुल सके.

लोकायुक्त जांच में सामने आई बाबु कादर रजा की संपत्ति

4 अगस्त बुधवार को लोकायुक्त पुलिस द्वारा स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ सहायक ग्रेड-3 कादर फखरूद्दीन के घर में लोकायुक्त पुलिस के तलाशी अभियान में एक करोड़ रूपये से ज्यादा की संपत्ति मिली है. जिसमें 14 लाख 13 हजार 655 रूपये की 17 बीमा पॉलिसी, 60 लाख रूपये के दो मकान, 16 लाख 72 हजार रूपये के दो कार एवं दो मोटर सायकिल, 7 लाख 31 हजार रूपये की 2 जमीन की रजिस्ट्री, एक लाख रूपये के सोने-चांदी के आभूषण, 9 लाख 62 हजार 904 रूपये के इंवेट्री घरेलु सामान, कुल मिलाकर एक करोड़ 79 हजार  559 रूपये की प्रारंभिक संपत्ति का पता चला है. इसके साथ ही लोकायुक्त पुलिस अब बाबु कादर रजा के बैंक खाते एवं अन्य संपत्ति की जानकारी एकत्रित कर रही है.  

20 सदस्यीय लोकायुक्त टीम में यह रहे शामिल

स्वास्थ्य विभाग के बाबु कादर फखरूद्दीन के घर 4 अगस्त की सुबह लोकायुक्त पुलिस द्वारा दी गई दबिश में लोकायुक्त उपपुलिस अधीक्षक जे. पी. वर्मा, निरीक्षक स्वप्निल दास, निरीक्षक कमलसिंह उईके, निरीक्षक रंजीतसिंह, निरीक्षक नरेश बेहरा सहित 15 प्रधान आरक्षक और आरक्षक की टीम ने तलाशी अभियान चलाकर कार्यवाही को अंजाम दिया.


इनका कहना है

गोपनीय शिकायत पर आय से अधिक संपत्ति मामले में तलाशी कार्यवाही की गई है. जिसमें एक करोड़ रूपये से ज्यादा की संपत्ति मिली है. जिसमें बीमा पॉलिसी, मकान, कार एवं मोटर सायकिल, जमीन की रजिस्ट्री, सोने-चांदी के आभूषण, नगद रूपये बरामद किये गये है. इनके बैंक खातो को फ्रिज करने के निर्देश बैंक को दिये गये है और इनकी अन्य संपत्ति की जानकारी एकत्रित की जा रही है. जिसमें और जानकारी मिलने की संभावना है.

जे. पी. वर्मा, उपपुलिस अधीक्षक, लोकायुक्त पुलिस, जबलपुर


Web Title : LOKAYUKTA RAIDS BABUS HOUSE, PROPERTY WORTH OVER RS 1 CRORE INCLUDING HOUSE, LAND, VEHICLE AND INSURANCE POLICY, LOKAYUKTA FREEZES ACCOUNTS