मंत्री कावरे ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से की भेंट, 357 करोड रुपए की सिंचाई परियोजना को स्वीकृति की रखी मांग

बालाघाट. आयुष स्वतंत्र प्रभार एवं जल संसाधन राज्यमंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 2 फरवरी को केंद्र सरकार में राज्यमंत्री जल शक्ति प्रहलाद सिंह पटेल से दिल्ली स्थित आवास में भेंट की. इस दौरान उन्होंने बालाघाट एवं सिवनी जिले से जुड़ी महत्वपूर्ण संजय सरोवर सिंचाई परियोजना की नहरों के सीमेंटीकरण, सुदृढ़ीकरण मरम्मत एवं आधुनिकीकरण से संबंधित 357 करोड रुपए के लंबित प्रस्तावों को शीघ्र स्वीकृति दिलाए जाने की मांग की.

मंत्री श्री कावरे ने भेंट के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री पटेल को अवगत कराया कि परसवाड़ा विधानसभा की बूटी बांयी तट नहर प्रणाली संजय सरोवर परियोजना का एक भाग है, यह नहर प्रणाली ब्रिटिश शासन काल में वर्ष 1911 से 1921 के मध्य वैनगंगा नदी पर बालाघाट एवं सिवनी जिले की सीमा पर बनी हैं. ढूटी वियर की नहर प्रणाली का निर्माण वर्ष 1975 से 1990 एवं 1998 से 2005 तक किया गया है. वर्तमान में इस नहर प्रणाली की मुख्य नहर वितरक नहरों एवं उप वितरक नहरें अब क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं तथा रूपांकित के स्तर पर नहीं है. फलस्वरूप नहरों के कमांड क्षेत्र में सिंचाई नहीं हो पा रही है.  

मंत्री श्री कावरे ने अवगत कराया कि उन्होंने किसानों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए जल संसाधन राज्य मंत्री का प्रभार संभालने के पश्चात ही विभाग के अधिकारियों की एक टीम लगा दी थी और उनसे कहा था कोई प्रस्ताव तैयार करें जिससे टेल एरिया तक पानी पहुंचाया जा सके. मंत्री श्री कावरे के निर्देश पर ही जल संसाधन विभाग द्वारा उपरोक्त नेहरू के सीमेंटीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं मरम्मतीकरण हेतु 357 करोड रुपए की ईआरएम कार्ययोजना प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए केंद्रीय जल आयोग को ईपीएएमएस के माध्यम से प्रेषित की जा चुकी है एवं उसकी प्रशासकीय स्वीकृति प्रक्रियाधीन है. मंत्री कावरे ने मंत्री पटेल से अनुरोध किया कि वे स्वीकृति दिलाए जाने के लिए पहल करें. केन्द्रीय मंत्री पटेल ने आश्वस्त किया कि इस कार्ययोजना को स्वीकृति दिलाई जाने के लिए वह जल शक्ति मंत्रालय के माध्यम से वह अवश्य पहल करेंगे.

Web Title : MINISTER KAVRE MEETS UNION MINISTER PRAHLAD PATEL, DEMANDS APPROVAL OF RS 357 CRORE IRRIGATION PROJECT