मध्यप्रदेश में दो दर्जन अपराधो में संलिप्त रहे नक्सली, लोकसभा चुनाव के बीच एनकाउंटर में पुलिस ने 43 लाख के ईनामी हार्डकोर नक्सलियों को किया ढेर

बालाघाट. जिले में लोकसभा चुनाव के बीच, चुनाव मंे गड़बड़ी करने की आशंका से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा में नक्सलियों के बड़े समूह की सूचना बालाघाट पुलिस को मिली थी. जिसके बाद सर्चिंग पर निकले हॉकफोर्स के जवानों पर घात लगाकर बैठे 20 से 25 नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. जिसके जवाबी कार्यवाही में हॉकफोर्स जवानो ने मोर्चा संभालते हुए इसका जवाब दिया और दो तीन राज्यो के 43 लाख के ईनामी नक्सलियों को मार गिराया.  आईजी संजयसिंह की मानें तो इस मुठभेड़ में और भी नक्सलियांे के घायल होने की संभावना है, चूंकि घटना के बाद हॉकफोर्स, सीआरपीएफ और पुलिस द्वारा की गई सर्चिंग में लंबी दूरी तक रक्त दिखाई दिया है. जिले के मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सीमा में पितकोना चौकी से कुछ दूरी पर केरझरी जंगल में बालाघाट पुलिस को नक्सलियों के समूह की उपस्थिति की जानकारी मिली थी. जिसमें बाद पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ के नेतृत्व में हॉकफोर्स स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप द्वारा सर्चिंग अभियान चलाया गया.

आईजी संजयसिंह ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान लगातार फायरिंग के बाद, फायरिंग रूक-रूककर भी होते रही. जिसमें नक्सलियों की ओर से लगभग 170 और जवाबी कार्यवाही में सुरक्षाबलों के जवानों द्वारा लगभग 130 राउंड फायरिंग की गई. जिसमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कई नक्सली वारदातों में शामिल रही 29 लाख की ईनामी नक्सली कान्हा भोरमदेव डिवीजन के विस्तार प्लाटून-02 भोरमदेव एरिया कमेटी की डिवीज नल कमेटी सदस्य छत्तीसगढ़ के सुकमा जिला अंतर्गत भेज्जी थाना के ग्राम रेगाड़म निवासी 38 वर्षीय सजंती उर्फ क्रांति और 14 लाख के ईनामी मलाजखंड एरिया कमेटी सदस्य लांजी थाना अंतर्गत डाबरी चौकी के दड़ेकसा निवासी 58 वर्षीय रघु उर्फ शेर सिंह को मार गिराया गया.  

पहली बार बीजीएल बरामद

आईजी संजय कुमार ने बताया कि मारे गए नक्सलियों के पास से पहली बार बीजीएल बरामद किया गया है. जिसका उपयोग नक्सली मोर्टार जैसा स्वयं विकसित रॉकेट लांचर मंे करते है, जो पूरे एरिया क्षेत्र के लिए खतरनाक हो सकता है.

तीसरी बार डीव्हीसीएम स्तर के नक्सली मारे गए

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि यह तीसरी बार है कि डीव्हीसीएम के नक्सली मारे गए है. इससे पूर्व दो बार और आज साजंती उर्फ क्रांति को मार गिराया है. चूंकि इनके पास ही एकके-47 हथियार होते है. जिससे हमने सीनियर लीडरशीप को न्यूट्रीलाईज करने का काम किया है. दूसरा रघु, जो एक्टिव था. जिससे सक्रिय होने से वह लोगों को भटकाने, गुमराह करने और बहकावे में ला सकता था. जिसके मरने के बाद संभावना कम है. निश्चित ही इस घटना के बाद नक्सली बैकफुट है और यदि चुनाव में गड़बड़ी करते है तो दोनो ही स्थिति में हम तैयार है.

मध्यप्रदेश में सजंती पर 24 और रघु पर दर्ज है 27 मामले

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले की साजंती उर्फ क्रांति पति सुरेन्दर पर मध्यप्रदेश में हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, आगजनी सहित नक्सली गतिविधि में 24 अपराध दर्ज है. जिस पर मध्यप्रदेश में 05, छत्तीसगढ़ में 08 और महाराष्ट्र में 16 लाख का ईनाम था.  ऐसे ही बालाघाट के डाबरी चौकी अंतर्गत दड़कसा निवासी रघु उर्फ शेरसिंह उर्फ सोमजी पंद्रे पर मध्यप्रदेश में हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, आगजनी सहित अन्य 27 मामले दर्ज है. जिस पर मध्यप्रदेश में 03, छत्तीसगढ़ में 05 लाख, महाराष्ट्र में 06 लाख का ईनाम दर्ज था.  


Web Title : NAXALS INVOLVED IN TWO DOZEN CRIMES IN MADHYA PRADESH, POLICE KILLED HARDCORE MAOISTS IN ENCOUNTER AMID LOK SABHA ELECTIONS